News NAZAR Hindi News

जनपथ पर होगा रोशनी से रात का श्रृंगार

जयपुर।   जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा जनपथ पर विधानसभा से स्टेच्यू सर्किल तक गुलाबी नगर की ऐतिहासिक विरासत के अनुरूप 200 विद्युत खम्भे एवं एलईडी लाइट्स के जरिए रोशनी से रात का श्रृंगार करने की तैयारी की जा रही है।

इस कार्य पर 3.84 करोड़ रूपए व्यय होने का अनुमान है। रिसर्जेंट राजस्थान सम्मेलन में देश-विदेश से आने वाले पावणे जब जनपथ से गुजरेंगे तब उन्हें जयपुर के उस ऐतिहासिक स्वरूप से रूबरू होने का अवसर मिलेगा जो अब इतिहास के पन्नों में सिमट गया है।

जेडीए ने 8 मीटर लम्बाई के इन पोल्स की डिजाइन विरासत कालीन कला के साथ बनवाई है, इनमें लगने वाली एलईडी लाइटों को भी उसी अनुरूप डिजाइन किया गया है।


विधानसभा से स्टेच्यू सर्किल के मध्य जहां एक छोर आकर्षक उद्यान से सुसज्जित है वहीं दूसरा छोर विरासत की छठा और आधुनिक निर्माण के संगम की गवाही देता है। यह जनपथ की खूबसूरती को कई गुना बढ़ाते हुए पर्यटकों के दिल-ओ-दिमाग में एक विहंगम छवि अंकित करता है।

दिन के समय जहां इन विद्युत खम्भों की सुंदरता लोगों को अपनी ओर आकृष्ट करेगी वहीं सूरज डूबने के साथ ही जब इन खम्भों से दूधिया प्रकाश जमीन पर पसरेगा तब जनपथ के सौंदर्य में चार चांद लग जाएंगे।


जेडीए द्वारा यहां से हटाए गए विद्युत खम्भों एवं लाइटों का भी पूरा उपयोग किया जाएगा। इन सभी को तेजी से बढ़ते जगतपुरा क्षेत्र की सेक्टर सड़कों पर लगाया जाएगा ताकि वहां से निकलने वाले राहगीरों, वाहनों को रात के समय आवागमन में दिक्कत नहीं हो।