Breaking News
Home / breaking / VIDEO : जोगणियां धाम में बाबा रामदेव के भंडारे का समापन

VIDEO : जोगणियां धाम में बाबा रामदेव के भंडारे का समापन

 सैकड़ों साधु संतों को भोजन प्रसादी करवाकर दक्षिणा भेंट

पुष्कर/अजमेर। धार्मिक नगरी पुष्कर में श्री प्रभाती देवी  जोगणियां धाम चेरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में बीते दस दिनों से चल रहे बाबा रामदेव जी के भंडारे का सोमवार को दशमी पर समापन हुआ। मुख्य उपासक एवं ज्योतिषाचार्य भंवरलाल ने विशेष पूजन और भक्तिमय भजनों के बीच सैकड़ों साधु संत महात्माओं को भोजन प्रसादी ग्रहण कराई और दक्षिणा भेंट कर विदा किया।
धाम के उपासक भंवरलाल ने बताया कि भाद्रपद शुक्ल एकम से रामदेवरा जातरूओं के लिए भण्डारा शुरू किया गया। यहां रोजाना सैकड़ों जातरूओं की सेवा की गई। अंतिम दिन आज दशमी को विधिवत रूप से भंडारे का समापन किया गया।
 पुष्कर में स्थित सभी आश्रम में निवास करने वाले संत महात्माओं एवं मन्दिरों के बाहर बैठे रहने वाले  सैकड़ों भिक्षार्थियो को प्रेम पूर्वक भोजन प्रसाद ग्रहण करवाया गया ।
इस मौके पर अजमेर जिले के वरिष्ठ पत्रकार एवं ब्लॉगर और ट्रस्ट के संरक्षक एस. पी. मित्तल, पूर्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामदेव, महेंद्र विक्रम सिंह, मृणालिनी प्रभा सिंह, इंदरसिंह चौहान आदि की मौजूदगी में शुरू हुए इस कार्यक्रम में खास बात यह रही यहां पधारे सभी सन्त महात्माओं का तिलक लगाकर स्वागत किया गया।

देखें वीडियो

साथ ही भोजन के पश्चात सभी को दक्षिणा भेंट कर उनका आशीर्वाद भी लिया गया ।
बीते लगभग दस दिनों से जोगणियां धाम के सानिध्य में बाबा के भंडारे का संचालन किया जा रहा है जिसमे हर रोज सैकड़ों श्रद्धालुओं को दोनों समय भोजन के साथ साथ चाय नाश्ता भी दिया जा रहा था। खास बात यह है कि शुद्ध देशी घी से बनाये जा रहे इस भोजन प्रसाद में दाल बाटी चूरमे से लेकर पुष्कर के प्रसिद्ध मालपुए सहित हर रोज अलग अलग तरह की मिठाईयां भी परोसी जा रही थीं । जिसकी यहां आने वाले श्रद्धालु भक्त जमकर सराहना कर रहे थे।
इस दौरान गणपत लाल ठेकेदार, श्यामलाल चौहान,  गजेंद्र गर्ग,  दीपा गर्ग, ओमप्रकाश, ताराचंद, महावीर शर्मा. रामस्वरूप गहलोत. एडवोकेट प्रशांत वर्मा, राजेश गर्ग, खुशी वर्मा, खुशबु वर्मा, एडवोकेट मोनिका रीटा आदि का सहयोग रहा। मोहनलाल एंड पार्टी पुष्कर ने भजनों की प्रस्तुतियां देकर भक्तों को झुमाया।

गाजे बाजे से कल निकलेगी रेवाड़ी

ज्योतिषाचार्य भंवरलाल ने बताया कि जलझूलनी एकादशी पर जोगणिया धाम से मंगलवार दोपहर 3 बजे गाजे बाजे से रेवाड़ी निकाली जाएगी। ठाकुरजी की रेवाड़ी पवित्र पुष्कर  सरोवर के जयपुर घाट पर पहुंचेगी, जहां ठाकुरजी को जल विहार कराया जाएगा।

Check Also

 19 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

चैत्र मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, बसन्त ऋतु, रवि उत्तरायण, रात …