News NAZAR Hindi News

जोधपुर पहुंची साइंस एक्सप्रेस, 26 को जैसलमेर पहुंचेगी


जोधपुर। पर्यावरण एवं वन मंत्रालय, विज्ञान एवं तकनीकी विभाग और रेल मंत्रालय के संयुक्त तत्त्वाधान में विक्रम ए साराभाई विज्ञान केन्द्र के सहयोग से संचालित की जा रही साइंस एक्सप्रेस शनिवार को जोधपुर पहुंची। इसे भगत की कोठी स्टेशन पर आमजन के लिए खड़ा किया गया है।

पर्यावरण संबंधी विभिन्न जानकारियों से भरी 13 कोच की यह ट्रेन यहां 25 अक्टूबर तक रुककर 26 से 29 अक्टूबर तक जैसलमेर स्टेशन पर उपलब्ध रहेगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे जनसम्पर्क अधिकारी गोपाल शर्मा ने बताया कि यह ट्रेन भगत की कोठी रेलवे स्टेशन पर सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक दर्शकों के लिए खुली रहेगी। यहां प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।

ट्रेन के 11 डिब्बों में पर्यावरण सम्बंधी प्रदर्शनी सामग्री, 1 डिब्बे में केजी से 5 वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए साइंस किड्स जोन और एक अन्य डिब्बे में 6 से 12 वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए प्रयोगशाला बनाई गई है।

इस विशेष ट्रेन को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने शुरू किया है जो अब तक भारतवर्ष मे 122000 किलोमीटर भ्रमण कर चुकी है। अब तक के 391 पड़ावों पर साइंस एक्सप्रेस को लोगों की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

सामान्यत: हर स्टेशन पर 3-4 दिन रुकने वाली इस ट्रेन ने अपने 1404 दिनों मे 1.33 करोड़ से ज़्यादा लोगों को जागरूक किया है। लिम्का बुक ऑफ  रिकॉड्र्स में 6 बार अपना नाम दर्ज कराने वाली साइंस एक्सप्रेस भारतवर्ष में सबसे ज़्यादा देखी गई प्रदर्शनी ट्रेन बन चुकी है।