Breaking News
Home / breaking / नामदेव समाज चला नई राह पर

नामदेव समाज चला नई राह पर

मंच, ना मेहमान-सम्मान, सिर्फ सकारात्मक सोच

पुष्कर में सर्व नामदेव समाज का वैचारिक सम्मेलन

add
नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। पुष्कर की पवित्र धरा पर रविवार को नामदेव समाज के इतिहास का एक अनोखा पन्ना लिख दिया गया। ना कोई मंच ना ही बैनर-पोस्टर। ना कोई अतिथि और ना ही माला। वहां थी तो सिर्फ सकारात्मक सोच…समाज के लिए कुछ करने की…आने वाली पीढिय़ों के लिए कुछ गढऩे की।

pushkar

देश के विभिन्न राज्यों से जुटे नामदेव समाजबंधु सही मायने में एक जाजम पर बैठे थे। अलग-अलग राज्यों और विभिन्न घटकों की उपस्थिति ने इस विचार मंच की सार्थकता सिद्ध कर दी।
जी हां, यहां बात हो रही है समाज के बहुप्रतीक्षित आयोजन की। अलग-अलग घटकों-खापों में खप रहे नामदेव समाज का एकीकरण हो, ताकि संख्या बल के आधार पर अपना वजूद साबित कर सकें…सरकार से अपना हक ले सकें। इसी भावना से समाजबंधुओं का यह वैचारिक सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें समाज की विभिन्न संस्थाओं के अगुवाओं सहित इंजीनियर, एमबीए, पत्रकारों से लेकर ठेठ ग्रामीण अंचल से आए समाजबंधुओं तक ने उपस्थिति दर्ज कराई। उद्योगपतियों से लेकर छोटा-मोटा कामकाज करने वाले समाजबंधुओं तक ने भागीदारी निभाई। समाज की सभी खापों-घटकों को साथ लेकर राष्ट्रीय संगठन गठित करने पर सार्थक चर्चा हुई। समाज के विभिन्न वर्गों से ताल्लुक रखने वाले सभी समाजबंधुओं ने एकस्वर में इसका समर्थन किया। खास बात यह रही कि विभिन्न खापों की सभी संस्थाओं-संगठनों को साथ लेकर एक राष्ट्रीय संगठन खड़ा करने की राह आसान हुई।
सार्वजजनिक निमंत्रण स्वीकार
विगत लंबे समय से विभिन्न राज्यों में समाजबंधु एकीकरण की आवश्यकता महसूस कर रहे हैं। उनकी इसी सोच को साकार करने के लिए समाज के प्रबुद्धजन की नौ सदस्यीय कोर कमेटी विगत 6 माह से इस विचार कुम्भ की तैयारियों में जुटी थी। कोर कमेटी सदस्य गंगानगर के ताराचंद रतन ने बताया कि मीडिया और सोशल मीडिया पर सर्व नामदेव समाज को इस बैठक में आने का सार्वजनिक निमंत्रण था। उत्साहजनक बात यह रही कि समाजबंधुओं ने इस निमंत्रण को स्वीकार किया और रविवार को जगतपिता ब्रह्माजी की नगरी में हाजिर हो गए। नि:संदेह सभी बंधु सिर्फ और सिर्फ समाज का हित सोचते हुए इस बैठक में शामिल हुए। नतीजा भी उत्साहजनक रहा। पहला कदम सफलतापूर्वक उठा और अगले माह दूसरा कदम भी नि:संदेह समाज को उसकी मंजिल तक ले जाने में कारगर साबित होगा।

pushkar2
करीब छह घंटे तक चली बैठक में कई बिंदुओं पर चर्चा हुई…समाजबंधुओं ने विभिन्न पहलुओं पर विचार किया। नामदेव न्यूज डॉट कॉम ने इस वैचारिक बैठक का बहुत ही गहनता से कवरेज किया। इसे रोजाना अलग-अलग किश्तों में पब्लिक किया जाएगा।

pushkar1
कहां-कहां के समाजबंधु जुटे
बैठक में उज्जैन, रतलाम, अबोहर पंजाब, सिरोही, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, नागौर, गंगानगर, कोटा, अलवर आदि शहरों और उनके गांव-कस्बों के नामदेव समाजबंधु स्वस्फूर्त एकत्र हुए। उपस्थित समाजबंधुओं के नाम व बैठक में हुई चर्चा के अहम बिंदु अगली कड़ी में सचित्र प्रकाशित किए जाएंगे।

पिछली संबंधित खबर पढऩे के लिए क्लिक करें

नामदेव समाज के राष्ट्रीय संगठन का 11 सितम्बर को पुष्कर में होगा सूत्रपात

goo.gl/iRarWr

Check Also

कांग्रेसियों ने लगाई ‘छान’, दुहारी की तैयारी

सन्तोष खाचरियावास अजमेर। आम चुनाव का बिगुल बजते ही शहर के कांग्रेसी अपनी-अपनी बाल्टी-चरियाँ लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *