News NAZAR Hindi News

बेटियों से परिवार व समाज का भला- राज्यपाल


जोधपुर। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कहा कि बेटी बचाओ और उनको पढ़ाओ इससे समाज और परिवार दोनों का ही भला होगा। वे शुक्रवार को नांदडा कलां गांव में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने ग्रामवासियों से आह्वान किया कि वे इस गांव को नशा मुक्त गांव बनाने में सहयोग करें और जो लोग नशा करते हैं उनके सामने उनके छोटे छोटे बच्चों को ले जाओ जिससे कि उनकी मानसिकता बच्चों की परवरिश को ध्यान में रखते हुए बदल सके।

राज्यपाल ने कार्यक्रम के दौरान स्थानीय विधायक जोगाराम पटेल द्वारा गांव की स्कूल को माध्यमिक करने और आईटीआई खोलने की मांग की जिसे भी उन्होंने स्वीकार करने के लिए शीघ्र ही प्रशासनिक स्तर पर प्रयास करके उक्त दोनों प्रोजेक्ट गांव में खोलने का आश्वासन दिया।
जयनारायण व्यास विश्वविश्वविद्यालय की ओर से गांव विकास योजना में चयनित नांदड़ा कलां गांव में आयोजित कार्यक्रम में कुलाधिपति सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि भाग लिया। राज्यपाल के शहरी सीमा से सटी ग्राम पंचायत के कार्यक्रम में शरीक होने के कारण आस पास के गांवों और कॉलोनियों से सैंकड़ों गांववासी और शहरवासी पहुंचे।
इस कार्यक्रम के दौरान नांदड़ा कला में कार्यक्रम स्थल पर कुलपति डॉ. आर.पी.सिंह, सरपंच हनुमानराम विश्नोई, लूणी विधायक जोगाराम पटेल और जिला प्रमुख पूनाराम चौधरी और वरिष्ठ गांववासियों ने पारंपरिक तरीके से साफा और माल्र्यापण कर स्वागत किया।

समारोह में कुलपति, क्षेत्रीय विधायक और जिला प्रमुख का भी सरपंच ने स्वागत किया। इस कार्यक्रम के दौरान नांदडा कलां गांव की स्कूल की छात्राओं ने स्वागत स्वागत गीत और जिला प्रमुख पूनाराम चौधरी ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम के दौरान सरपंच हनुमानराम विश्नोई ने गांव व पंचायत की पृष्ठभूमि से अवगत कराया। समारोह को क्षेत्रीय विधायक जोगाराम पटेल ने भी संबोधित किया।
इस कार्यक्रम में जेएनवीयू की तरफ से चयनित गांव की ग्यारह महिलाओं को सिलाई मशीनें और गांव की पाठशाला में पढऩे वाले एक विकलांग छात्र को ट्राई साईकिल देने के साथ राज्यपाल ने ग्रामीणों से भी रूबरू हुए। कार्यक्रम के समापन पर जेएनवीयू के कुलपति डॉ. आर.पी.सिंह ने धन्यवाद और आभार व्यक्त किया।
राज्यपाल के नांदडा कलां गांव में कार्यक्रम में शरीक होने के दौरान रास्ते में पडऩे वाले उचियारडा गांव में कांग्रेसी नेता करणसिंह उचियारडा ने राज्यपाल का अपने गांव में स्वागत ग्रामवासियों के साथ किया और इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में व्याप्त पेयजल समस्या और अन्य समस्या के निदान की मांग भी की।