News NAZAR Hindi News

मौताणा की मांग, 8 दिन से पड़ी है लाश


उदयपुर। जिले के कोटड़ा थाना क्षेत्र में मौताणे की मांग को लेकर आठ दिनों से शव पड़ा है। शव पहले बदबू मार रहा था अब शव में कीड़े भी पडऩे लगे हैं, परन्तु मृतक के परिजन पुलिस की लाख समझाइश के बाद भी नहीं मान रहे है। पुलिस ने उचित कार्यवाही के लिए प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिख दिया है।
कोटड़ा डिप्टी यादराम ने बताया कि कोटड़ा थाना क्षेत्र में वर्ष 2014 में मौताणे की मांग को लेकर चढ़ोतरा करने के मामले में फरार चल रहे गुजरात के दईसर के पोशिना थाना क्षेत्र के सोसर हाल कणजवा तालाब निवासी वेता (56) पुत्र हदा मीणा को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उसकी गत 30 नवम्बर को बीमारी से मौत हो गई।

पहले तो मृतक के परिजन शव लेने नहीं आए। शुक्रवार को समझाइश के बाद मृतक के परिजन शव को लेकर गांव गए थे, परन्तु अंतिम संस्कार नहीं किया। मृतक के परिजन मृतक के खिलाफ मामला दर्ज करवाने भीमा खोखरिया से मौताणे की मांग कर रहे है। परिजन ने शव को गांव में ही रखा है। परिजन ने बिना मौताणे के अंतिम संस्कार करने से इंकार कर दिया। शव अब सडऩा शुरू हो गया है। पुलिस लगातार आदिवासियों से समझाइश कर रही है।
पुलिस के अनुसार शव को एक मकान में रखा गया है। शव में अब कीड़े पडऩे लगे हैं। आदिवासी इस मकान के आसपास ही पहरा दे रहे हैं। दिन में दोनों पक्ष आपस में चर्चा करते हैं और शाम को अपने-अपने घर चले जाते हैं। पुलिस ने भी थकहार कर इस मामले को प्रशासनिक अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया है। पुलिस ने प्रशासनिक अधिकारियों को पत्र लिखकर उचित कार्यवाही के लिए कहा है। अब प्रशासनिक अधिकारी ही कुछ कर पाएंगे।