News NAZAR Hindi News

राजस्थान के पंढरपुर के कीजिए दर्शन


नामदेव न्यूज डॉट कॉम
अजमेर। कर्म और भक्ति का संदेश देने वाले संत शिरोमणी नामदेव महाराज केवल नामदेव अनुयायियों ही नहीं, बल्कि विभिन्न समाजों में पूजे जाते हैं। अतीत में समय की मांग के अनुरूप भक्ति की प्रतिष्ठापना करने के लिए उन्होंने चमत्कार भी दिखाए या फिर यूं कह लीजिए कि उनकी भक्ति समर्पण के आगे खुद ही चमत्कार होते गए। ऐसे ही एक चमत्कार का साक्षी रहा है राजस्थान का बारसा धाम जिसे राजस्थान का पंढरपुर भी कहा जाता है।

चंद महीने बाद बारसा धाम में वार्षिक मेला भरने वाला है। इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। बारसा धाम में आगामी 10 व 11 दिसम्बर को भगवान जगमोहन का वार्षिक मेला धूमधाम से भरेगा।
पाली के वरिष्ठ समाजबंधु पूरण परमार ने देशभर के सभी समाजबंधुओं से बारसा धाम की यात्रा करने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि राजस्थान का पंढरपुर बारसा धाम मारवाड जंक्शन के पास पाली जिले में स्थित है। यहां संत शिरोमणि नामदेव जी ने अपने तप की शक्ति से मंदिर को घुमा दिया था जो आज भी उसकी स्थिति में विद्यमान है। खास बात यह है कि बारसा गांव में नामदेव समाज का एक भी घर नहीं है। मगर इस मंदिर में संत नामदेव की मूर्ति को सभी ग्रामीण पूजते हैं। मेले में हजारों नामदेव बंधु दूर-दूर से आते हैं।

 

नामदेव समाज की खबरों के लिए क्लिक करें    goo.gl/XH5Emc