Breaking News
Home / breaking / राज्य कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि

राज्य कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि

 

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। अब राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को गत जुलाई से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता देय होगा। पूर्व में राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जा रहा था।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को दीपावली से पहले इस सौगात की घोषणा के साथ कहा कि केन्द्र सरकार घोषणा पहले करती है परन्तु इसका अमल काफी समय बाद होता है जबकि हमारी सरकार घोषणा के साथ बढ़ी हुई राशि का अविलंब वितरण भी करती है। गहलोत ने कहा कि कर्मचारी हित में की गई आज की घोषणा को लागू करने में राज्य कोष से 1096 करोड़ रुपए अतिरिक्त व्यय होगा।

साल का आखिरी मेला देखिए

 

गहलोत के इस निर्णय का लाभ लगभग आठ लाख कर्मचारियों एवं 4.40 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों व पेंशनर्स के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति तथा जिला परिषद के कर्मचारियों को भी देय होगा।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा घोषणा के साथ ही बढ़ी हुई राशि का अविलम्ब वितरण किया जाता है। इसी क्रम में कर्मचारियों को वेतन माह आगामी अक्टूबर देय नवम्बर से बढ़े हुए महंगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जाएगा तथा गत एक जुलाई से तीस सितंबर तक की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य प्रावधायी निधि/सामान्य प्रावधायी निधि-2004/सामान्य प्रावधायी निधि-एसएबी खाते में जमा की जाएगी।

आदेश देखने के लिए क्लिक करें

Rajasthan government

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …