News NAZAR Hindi News

Update : वाल्मीकि समाज के 30 जोड़ो ने खाए फेरे

 

नामदेव न्यूज डॉट कॉम

अजमेर। वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन समिति के तत्त्वावधान में शनिवार को अजमेर के आजाद पार्क में दसवें सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन धूमधाम से हुआ। हजारों समाज बन्धुओं की मौजूदगी में 30 जोड़ो ने फेरे खाए। इस दौरान माहौल देखने लायक था। हजारों लोगों की मौजूदगी के बावजूद व्यवस्थाएं शानदार रही।

सुबह स्टेशन रोड स्थित किंग एडवर्ड मेमोरियल से धूमधाम से 30 दूल्हों की बारात रवाना हुई।

बारात के साथ समिति अध्यक्ष आनन्द महाराज, संयोजक एवं पार्षद श्रवण टोनी, लक्ष्मी नारायण टांक, संजय सोनवाल समेत कई लोग थे। बारात स्टेशन रोड से मदार गेट, नगर निगम, आगरा गेट होते हुए आजाद पार्क पहुंची। रास्ते में कई जगह विभिन्न संगठनों की तरफ से बारात का स्वागत किया गया।  आजाद पार्क में सभी दूल्हों ने तोरण मारा। इसके बाद चँवरी पांडाल में सजी वेदियों पर गायत्री परिवार के सदस्यों ने उनके फेरे कराए। हर वेदी पर गायत्री परिवार का एक-एक सदस्य और समिति का एक-एक कार्यकर्ता तैनात था।

पंडितों ने माइक पर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पाणिग्रहण संस्कार कराया।

 

 

संयोजक एवं पार्षद श्रवण टोनी ने बताया कि फेरे के बाद मंच पर आशीर्वाद समारोह हुआ।

समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल, मेयर धर्मेंद्र गहलोत, राजगढ़ मसानिया भैरव धाम के मुख्य उपासक चंपालाल महाराज समेत कई प्रमुख लोग अतिथि के रूप में नए जोड़ो को आशीर्वाद देंगे।

इस मौके पर मंत्री भदेल ने आह्वान किया कि शादी के बाद वर वधू के अभिभावक अपने घर जाकर कोई समारोह आयोजित न करें। यह फिजूल खर्ची होगी। बल्कि इस राशि का उपयोग नई गृहस्थी की जरूरतों के लिए करें। भदेल ने मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का शुभकामना संदेश भी पढ़कर सुनाया। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से सभी जोड़ो को 15-15 हजार रुपए की एफ डी तथा समिति की प्रति जोड़ा 3 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी।

समिति के अध्यक्ष आनन्द महाराज, वरिष्ठ पत्रकार  प्रताप सनगत आदि ने बताया कि आयोजन की सफलता के लिए अलग-अलग समितियां बनाकर जिम्मेदारियां सौंपी गई थीं। सभी के सहयोग से दसवें साल भी यह आयोजन निर्विघ्न सम्पन्न हो सका। उन्होंने आयोजन में सहयोग के लिए सभी का आभार जताया।

मेले जैसा माहौल

आजाद पार्क में वाल्मीकि समाज के महिला , पुरुष और बच्चों की रौनक के कारण मेले जैसा माहौल है। बसों के जरिये दूर-दूर से आये बारातियों के कारण खासी चहल पहल रही। पार्क के बाहर, खिलौने, गुब्बारे वाले, चाय-नाश्ता वालों के यहां जबर्दस्त भीड़ रही।

उत्कृष्ट भोजन व्यवस्था

आजाद पार्क में सैकड़ों लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है। पंगत में बैठकर समाजबंधु भोजन का आनन्द उठा रहे हैं।

 

दूर-दूर से आए जोड़े

सम्मेलन में महाराष्ट्र के जलगांव से लेकर अहमदाबाद, राजस्थान के फुलेरा, जयपुर, पाली, नसीराबाद, ब्यावर, अजमेर आदि स्थानों के जोड़े शामिल थे।

सम्बन्धित खबर के लिए क्लिक करें

वाल्मीकि समाज विवाह सम्मेलन में हुई गणेश स्थापना, 30 जोड़ो का विवाह आज


पिछले साल आयोजित हुए विवाह सम्मेलन की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

वाल्मीकि समाज के 38 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे