News NAZAR Hindi News

श्री नामदेव छीपा समाज : 51 दूल्हों ने मारा तोरण

सामूहिक तोरण का नजारा

जयपुर। प्रदेश की राजधानी जयपुर में श्री नामदेव छीपा समाज युवा समिति जयपुर की ओर से आयोजित हो रहे सातवें सामूहिक विवाह सम्मेलन में रविवार सुबह से ही वैवाहिक रस्में शुरू हो गईं।

विद्याधर नगर स्थित महात्मा ज्योतिबा फुले राष्ट्रीय संस्थान, सेक्टर 3, आरटीओ ऑफिस के सामने बनाए गए पांडाल में जैसे ही ५१ दूल्हों ने तोरण मारा वैसे ही मौजूद समाज बंधुओं ने पुष्प वर्षा कर उनके स्वागत में पलक पांवड़े बिछा दिए।

सामूहिक तोरण का नजारा

अध्यक्ष देवकी नंदन मोदी ने बताया कि इससे पहले शनिवार को संत नामदेव की शोभायात्रा एवं कलश यात्रा निकाली गई तथा गणेश पूजन हुआ। साथ ही  दोपहर में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

तोरण के बाद वर वधु ने वैदिक मन्त्रों के साथ फेरे लिए। ब्राह्मणों के दल ने रीती रिवाज के साथ फेरे कराए। इसके लिए 51 वेदियाँ बनाई गई। शाम को आशीर्वाद समारोह हुआ।

 

नव जीवन का संकल्प लेते युगल
फेरे देखते स्मज्ब्न्धू

स्वर्गीय शकुन्तला देवी की स्मृति में सभी जोड़ों को स्मृति चिन्ह दिया गया। इसके अलावा उन्हें प्रमाण पत्र दिए गये। साथ ही उन्हें फ्रीज lcd अलमारी गह्नों सहित घर ग्रहस्थी का सामान उपहार में देकर विदा किया।

सम्मेलन में महिला जाग्रति मंडल की सदस्यों ने व्यवस्था में बराबर भागीदारी निभाई। पुरुष कार्यकर्ता सफेद कुरता पायजामे में थे तो महिला कार्यकर्ता गुलाबी साड़ी में ।
विवाह सम्मेलन जयपुर में समाज बन्धुओं के लिए भोजन की व्यवस्था उत्तम रही।
व्यवस्था में लगे आयोजक।

सम्पूर्ण आयोजन में श्री नामदेव महिला जाग्रति सन्गठन की 45 कार्यकर्ताओं ने व्यवस्था में हाथ बंटाया। बेहतरीन इंतजामों के कारण आयोजन यादगार बन गया।