News NAZAR Hindi News

देश में पहली बार आयोजित होगा विश्व रोबोट ओलंपियाड


नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में पहली बार 13 वें विश्व रोबोट ओलंपियाड का आयोजन किया जाएगा। यह ओलंपियाड अगले साल नवम्बर में आयोजित होगा। राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम) और इंडिया स्टैम फाउंडेशन (आईएसएफ) संयुक्त रूप से ओलंपियाड आयोजित कर रही हैं।
संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा के अनुसार देश में पहली बार विश्व रोबोट ओलंपियाड आयोजित करने की तैयारी की जा रही हैं। इसे आयोजित करने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (एनसीएसएम) और इंडिया स्टैम फाउंडेशन (आईएसएफ) संयुक्त रूप से दी गई है।
एनसीएसएम संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त सोसाइटी है जो पूरे देश में फैले 25 विज्ञान केंद्रों, संग्रहालयों और तारामंडलों का प्रशासन संभालती है। इन सभी के क्षेत्रीय कार्यालय और जिला स्तर केंद्र हैं। जिन्हें सैटेलाइट इकाइयां (एसयू) कहा जाता है।

इसी तरह आईएसएफ एक संगठन है जो रोबोटिक शिक्षण मंच और अन्य अनुसंधान आधारित शिक्षण उपकरणओं के माध्यम से छात्रों में कंप्यूटर विज्ञान, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (सीएस-स्टेम) की ओर दिलचस्पी पैदा करने के कार्य में लगा है।