News NAZAR Hindi News

पेपर और पेंसिल से पैदा होगी बिजली

घर में आसानी से पाई जानी वाली चीज़ों, जैसे कि पेपर, पेंसिल और टेफ्लॉन टेप से बना एक डिवाइस इतनी बिजली पैदा कर सकता है, जिससे कि रिमोट कंट्रोल काम कर सके। EPFL (इकॉल पॉलिटेक्नीक फेडराल डी स्विट्ज़रलैंड) की टीम ने यूनिवर्सिटी ऑफ तोक्यो के रीसर्चर्स के साथ मिलकर एक छोटा सा डिवाइस बनाया है, जो 3 वोल्ट की पावर पैदा कर सकता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह साधारण सा ईको-फ्रेंडली औऱ सस्ता सिस्टम दो AA बैटरीज़ के बराबर पावर पैदा कर सकता है। इस पावर में एक रिमोट कंट्रोल चलाया जा सकता है। यह डिवाइस स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी पर काम करता है। जब पेपर और टेफ्लॉन जैसे दो इंसूलेटर एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं, वे या तो इलेक्ट्रॉन ग्रहण करते हैं या फिर त्यागते हैं। यह सिस्टम दो छोटे से कार्ड्स से बना है।

दोनों तरफ पेसिंल लगाई गई है, जो इलेक्ट्रोड के रूप में काम करती है। इसके बाद टेफ्लॉन को एक कार्ड की दूसरी तरफ लगाया जाता है। कार्ड्स को सैंडविच की तरह एक दूसरे के ऊपर रखा जाता है। इस सेटअप में कार्बन की दोनों लेयर्स बाहर की तरफ होती हैं। कार्बन की दो लेयर्स और टेफ्लॉन की एक लेयर अंदर की तरफ रह जाती है। फिर इनमें इस तरह से टेप लगाया जाता है कि वे एक-दूसरे को टच न कर सकें।

इससे ऐसा सिस्टम बन जाता है, जो इलेक्ट्रिकली न्यूट्रल हो। सिस्टम को उंगली से दबाने पर दो इंसूलेटर एक-दूसरे के संपर्क में आते हैं। पेपर में पॉजिटिव चार्ज होता है और टेफ्लॉन में निगेटिव। जैसे ही उंगली हटाने पर कार्ड अलग होते हैं, चार्ज कार्बन लेयर में प्रवाहित होने लगता है। सर्किट में लगाया गया कैपैसिटर हल्के करंट को ग्रहण कर लेता है। डिवाइस की आउटपुट बढ़ाने के लिए सैंडपेपर इस्तेमाल किया गया है।