News NAZAR Hindi News

सिर्फ नई सिम होगी 11 डिजिट वाली, पुराने नंबर यथावत रहेंगे

 

नवंबर से लागू
भोपाल/इंदौर। टेलीकॉम डिपार्टमेंट द्वारा मंजूरी देने के बाद अब जल्द ही मोबाइल फोन के नंबर 11 डिजिट में होने वाले है। कंपनियों द्वारा इसे जल्द लागू किया जा रहा है। हालांकि यह व्यवस्था नए नंबरों के लिए रहेगी। पुराने 10 डिजिट के ही नंबर रहेंगे। नंबरों की कमी को दूर करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। कंपनियों का ऐसा मानना है कि नवंबर माह तक जो नई सिम ग्राहकों को मिलेगी। वह 11 डिजिट के मोबाइल नंबरों वाली रहेगी।

अधिकारियों के अनुसार डिपार्टमेंट मोबाइल आपरेटरों को हर साल 10 डिजिट के नंबर की सीरिज देता है। यह व्यवस्था 2003 से लागू है तब 10 डिजिट के नंबर की अधिकतम क्षमता 50 करोड़ आंकी गई थी। अनुमान यह लगाया जा रहा था कि 2030 तक यह सीरिज चलेगी लेकिन 2010 में ही आंकड़ा बढ़ने लगा और नंबरों की कमी होने लगी जिसके चलते अब मोबाइल फोन के नंबरों को 11 डिजिट का किया जा रहा है। इसके लिए टेलीकाम डिपार्टमेंट ने भी मंजूरी दे दी है। अधिकारियों का कहना है कि संभवत: नवंबर माह से जो नई सिम लेने पहुंचेंगे उन्हें 11 डिजिट वाले मोबाइल नंबर मिलेंगे।

मोबाइल आपरेटर कंपनियां डिजिट बढ़ाने से पहले कई आप्शन भी तलाश कर रही। वह नंबरों का डुप्लीकेशन रोकने, मनमाने तरीके से सिम लेने पर सख्ती, निष्क्रिय नंबर सरेंडर कराने, मोबाइल पोर्टेबिलिटी नियम को सख्त बनाने जैसे विकल्पों पर विचार करने के पक्ष में है।