News NAZAR Hindi News

चेन्नई की जगह राजकोट और राजस्थान की जगह पुणे होंगी शामिल


नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2016 और 2017 के सत्रों के लिए चेन्नई की जगह राजकोट और राजस्थान की जगह पुणे को शामिल करने का फैसला किया है।

आज नीलामी प्रक्रिया के बाद बीसीसीआई अध्यक्ष शशांक मनोहर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि आईपीएल के आगामी दो संस्करण के लिए संजीव गोयनका की न्यू राइजिंग पुणे की और इन्टेक्स मोबाइल राजकोट की नई फ्रेंचाइजी होंगी। राजकोट चेन्नई का स्थान लेंगी जबकि पुणे राजस्थान के स्थान पर खेलेगी।
आईपीएल के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि 20 से भी ज्यादा कंपनियों ने शुरुआत में टीमें खरीदने के लिए अर्जियां ली थीं लेकिन अंतिम में सिर्फ पांच बोलियां दाखिल की गईं। स्टार इंडिया, वोडाफोन, वीडियोकॉन, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप, सेट मैक्स, साइकिल अगरबत्ती, आईएल एंड एफएस, वाधवा ग्रुप, चेत्तीनाद सीमेंट्स, इंटेक्स ये 11 कंपनियों के नाम सामने आए हैं।
बीसीसीआई ने न्यू राइजिंग बेहतरीन बोली के साथ चुना है जबकि इंटेक्स मोबाइल कंपनी दूसरे स्थान पर रही। न्यू राइजिंग 16 करोड़ और इन्टेक्स 10 करोड़ रुपए बीसीसीआई को देगी। इस बीच बीसीसीआई कोई खतरा नहीं लेना चाहती थी और पहली बार उलट बोली प्रक्रिया अपनाई। जिसके तहत बीसीसीआई ने टीमों को खरीदने के लिए न्यूनतम बेस कीमत 45 करोड़ रुपए रखी थी।

उलट बोली प्रक्रिया के अंतर्गत बीसीसीआई उस फ्रेंचाइजी का चयन करती है जो उससे कम मांग करे और मुख्यत: ब्रॉडकास्ट तथा स्पॉन्सरशिप अधिकारों से होने वाली कमाई में मांग की जाती है। लेकिन यहां सबसे बड़ी बात यह रही कि इन दोनों ही कंपनियों ने बीसीसीआई से कोई मांग नहीं की।
नई टीमें अपने लिए चेन्नई, धर्मशाला, राजकोट, नागपुर, कटक, कानपुर, इंदौर, पुणे में से कोई भी वेन्यू चुन सकती हैं। सभी बिडिंग कंपनियों को ऑक्शन के लिए 1 करोड़ रुपए देने थे। अब ऑक्शन जीतने वाली दो कंपनियों को बैंक गारंटी के तौर पर 66 करोड़ रुपए देने होंगे।

अपनी टीमों के खिलाडिय़ों के चयन के लिए अब ये टीमें ड्रॉफ्ट सिस्टम में भाग लेंगी जो 15 दिसंबर को शुरू हो रहा है। चेन्नई और राजस्थान रॉयल्स के खिलाडिय़ों को अब दो ग्रुप के कैप और अनकैप खिलाडिय़ों में बांटा जाएगा। दोनों टीमें न्यूनतम 40 करोड़ रुपए और अधिकतम 66 करोड़ रुपए खर्च कर अपने लिए खिलाड़ी खरीद सकती हैं।