News NAZAR Hindi News

फरवरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेंगे मैकुलम

 

क्राइस्टचर्च । आस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी में होने वाली टेस्ट श्रृंखला के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। श्रीलंका के खिलाफ 2-0 से टेस्ट सीरीज जीतने के बाद मैकुलम ने अपने संन्यास की घोषणा की।  मैकुलम का 101वां और आखिरी टेस्ट आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके शहर क्राइस्टचर्च में 20 फरवरी को खेला जायेगा। ब्रेंडन मैकुलम अपने पहले टेस्ट के बाद से कभी टीम से बाहर नही हुए हैं और फरवरी में लगातार 101 टेस्ट खेलने के बाद वो संन्यास ले रहे हैं।

मैकुलम ने कहा,‘‘ मैने न्यूजीलैंड के लिये खेलने और कप्तानी का पूरा लुत्फ उठाया।’’ उन्होंने कहा कि वह अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेल को अलविदा कहना चाहते हैं। टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 100 छक्कों का रिकार्ड एडम गिलक्रिस्ट के साथ बांटने वाले मैकुलम ने कहा कि यह अपनी उपलब्धियों पर शक करने का समय नहीं है।

मैकुलम भारत में मार्च में होने वाले टी20 विश्व कप में टीम के साथ नही होंगे और इसीलिए उन्होंने बताया कि जल्द ही उस टीम की घोषणा होने वाली है और वो उसके लिए उपलब्ध नही होंगे। विश्व टी20 में न्यूजीलैंड की कप्तानी केन विलियमसन करेंगे।

मैकुलम की कप्तानी में टीम ने घर में लगातार 13 टेस्ट तक न हारने का रिकॉर्ड बनाया है। 29 टेस्ट में मैकुलम ने 11 मैचों में जीत हासिल की और ये प्रतिशत के हिसाब से उन्हें न्यूजीलैंड का सबसे सफल कप्तान बनाती है। मैकुलम ने अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड को विश्वकप 2015 में फाइनल में पहुंचाया था।