News NAZAR Hindi News

IPL 2019 : राजस्थान को मिली पहली जीत

जयपुर। श्रेयस गोपाल (12 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और जोस बटलर (59) के शानदार अर्धशतक से राजस्थान रॉयल्स ने अपनी हार का सिलसिला तोड़ते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु को मंगलवार को सात विकेट से पीटकर आईपीएल-12 में पहली जीत का स्वाद चख लिया और दो अंकों के साथ टूर्नामेंट में अपना खाता खोल लिया।

बेंगलुरु ने ओपनर पार्थिव पटेल (67) के शानदार अर्धशतक से 20 ओवर में चार विकेट पर 158 रन बनाये लेकिन यह स्कोर राजस्थान को चुनौती देने के लिए काफी नहीं था। राजस्थान ने 19.5 ओवर में तीन विकेट पर 164 रन बनाकर जीत अपने नाम की। राजस्थान की तीन हार के बाद यह पहली जीत है जबकि विराट कोहली की बेंगलुरु टीम को लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा।

लक्ष्य बड़ा नहीं था जिससे राजस्थान के बल्लेबाजों पर कोई दबाव नहीं आया। बटलर ने शानदार बल्लेबाजी की और 43 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 59 रन की मैच विजयी पारी खेली। स्टीवन स्मिथ ने 38 और कप्तान अजिंक्या रहाणे ने 22 रन बनाए। राहुल त्रिपाठी ने नाबाद 34 रन बनाकर राजस्थान को जीत की मंजिल पर पहुंचाया। त्रिपाठी ने टीम के लिए आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर विजयी छक्का मारा।

 

बेंगलुरु की पारी में पटेल ने 41 गेंदों पर 67 रन में नौ चौके और एक छक्का लगाया जबकि कप्तान विराट कोहली 25 गेंदों पर 23 रन में तीन चौके लगाए। मार्कस स्टॉयनिस ने 28 गेंदों पर नाबाद 31 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। मोईन अली ने नौ गेंदों पर नाबाद 18 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया।

एबी डिविलियर्स ने एक बार फिर निराश किया और नौ गेंदों पर 13 रन ही बना सके जिसमें दो चौके शामिल थे। विराट और पटेल ने पहले विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की।
पटेल ने स्टॉयनिस के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रन जोड़े जबकि स्टॉयनिस ने अली के साथ पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 32 रन जोड़े। राजस्थान की तरफ से श्रेयस गोपाल ने शानदार गेंदबाजी की और चार ओवर में मात्र 12 रन देकर तीन विकेट झटके।

राजस्थान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की। रहाणे और बटलर ने पहले विकेट के लिए 7.4 ओवर में 60 रन जोड़े। रहाणे 20 गेंदों में चार चौकों की मदद से 22 रन बनाकर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हुए। बटलर ने फिर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की।

बटलर टीम के 104 के स्कोर पर आउट हुए लेकिन तब तक वह टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा चुके थे। बटलर को चहल ने स्टॉयनिस के हाथों कैच कराया। बटलर ने अपने पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। स्मिथ ने त्रिपाठी के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़कर राजस्थान को जीत के करीब पहुंचा दिया।

स्मिथ को 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद सिराज ने आउट किया। उस समय राजस्थान का स्कोर 154 रन था और जीत पांच रन दूर थी। त्रिपाठी ने आखिरी ओवर में कोई अनहोनी नहीं होने दी और पांचवीं गेंद पर छक्का मारकर मैच राजस्थान की झोली में डाल दिया।

स्मिथ ने 31 गेंदों पर 38 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि त्रिपाठी ने 23 गेंदों पर नाबाद 34 रन में तीन चौके और एक छक्का मारा। बेंगलुरु की तरफ से चहल ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए।

राजस्थान दो अंकों के साथ तालिका में छठे स्थान पर पहुंच गया है। श्रेयस गोपाल को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।