Breaking News
Home / Uncategorized / मिल गई दाल, हो गई दिवाली

मिल गई दाल, हो गई दिवाली

gwalior
जयपुर/ग्वालियर। महंगी दाल ने इस बार खरीदारी के मामले में सोने को भी पीछे छोड़ दिया है। दिवाली जैसे त्योहार पर पहले लोग सोने की खरीदारी जिस उमंग से करते थे, उसकी उमंग से अब दाल खरीदकर इतरा रहे हैं।

जयपुर समेत राजस्थान में कई जगह जहां दाल व्यापारी लोगों को सस्ती दाल मुहैया कराने में आगे आए, वहीं ग्वालियर में जिला प्रशासन की पहल पर उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर तुअर (अरहर) दाल मुहैया कराने के लिए दाल बाजार के व्यवसासियों ने बकायदा काउंटर लगाए हैं।

इंदरगंज थाना के सामने और दाल बाजार तिराहे के कोने पर वयापारियों ने सस्ती दर पर तुअर दाल बिक्री के लिए काउंटर शुरू किया है। बाजार में 150-200 रुपए प्रति किलो की दर पर मिल रही दाल जब 135 रुपए में मिली तो शहर इस काउंटर पर टूट पड़ा।

दाल का काउंटर दोपहर एक बजे शुरू करने की घोषणा की गई थी, लेकिन लोग सुबह 10 बजे से ही भीड़ इतनी बढ़ गई कि खुद एडीएम को आकर पुलिस की संगीनों के पहरे में दाल बिकवानी पड़ी। कई बार हालात ऐसे बने कि पुलिस को जबरने लोगों को कतारों में धकेलना पड़ा।

अपर कलेक्टर शिवराज वर्मा ने उपभोक्ताओं को प्रतीक स्वरूप दाल मुहैया कराकर इस काउंटर का शुभारंभ किया। पहले दिन ही इस काउंटर से 500 उपभोक्ताओं को 976 किलोग्राम दाल सस्ती दर पर मुहैया कराई गई। हर उपभोक्ता को इस काउण्टर से 135 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से अधिकतम 2 किलोग्राम दाल उपलब्ध कराई जा रही है।

काउण्टर से जुड़े व्यवसायियों ने बताया कि इस काउण्टर पर 9 नवम्बर तक प्रतिदिन दोपहर एक बजे से सायंकाल 5 बजे तक दाल की बिक्री की जायेगी। दीपावली की छुट्टियों के बाद यह काउंटर फिर से शुरू किया जाएगा।
पांच दिन में बिकी एक लाख की दालें
जयपुर में नवजीवन सहकारी बाजार पर 2 नवंबर से चल रहे सहकार उपहार दीपोत्सव मेले को खूब दाल बिक रही हैं।  सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार डॉ.आर.वेंकटेश्वरन ने बताया कि जयपुरवासियों को असुविधा से बचाने के लिए सहकार उपहार दीपोत्सव मेले में उपलब्ध कराए जा रहे पटाखे व अन्य आवश्यक वस्तुएं अहिंसा सर्कल पर उपहार, बापूनगर में जनता स्टोर पर समृद्धि, सामुदायिक केन्द्र वैशाली सर्कल के पास उपहार सुपर मार्केट और नवजीवन सहकारी बाजार भवानी सिंह रोड पर वस्तुएं उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि उपभोक्ता संघ द्वारा मूंग, चना और मटर की दालें भी सस्ती दर पर  उपलब्ध कराई जा रही हैं। करीब एक लाख रु. की दालों की बिक्री हो चुकी है। उन्होंने बताया कि उपहार दीपोत्सव मेला रविवार को अवकाश को भी खुला रहेगा।

Check Also

शादी में आए 7 युवक-युवती गंगाजी में डूबे, 5 की मौत

फतेहपुर। मातिनपुर गंगा घाट पर दर्दनाक हादसा हो गया। यहां सात लड़के-लड़कियां गंगा में डूब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *