Breaking News
Home / breaking / सिर्फ 5 साल की बच्ची ने रचा इतिहास, 13 हजार फीट पर चंद्रशिला चोटी फतह

सिर्फ 5 साल की बच्ची ने रचा इतिहास, 13 हजार फीट पर चंद्रशिला चोटी फतह

नैनीताल। सिर्फ पांच साल की उम्र में नगर की बेटी नंदा देवी ने पांच पर्वतारोहण कर कीर्तिमान स्थापित किया है। इसी साल अप्रैल में नंदा देवी ने 13000 फुट की चंद्रशिला चोटी फतह की है। नंदा को पर्वतारोहण की प्रेरणा पर्वतारोही पिता अनित और पर्वतारोही मां टुसि से मिली है।
नैनीताल के मल्लीताल बाजार निवासी और इंडियन माउंटेनियरिंग फेडरेशन (आईएमएफ) की सदस्य मां टुसि का दावा है कि पांच वर्ष की उम्र में पांच पर्वतारोहण और चार वर्ष की उम्र में 13 हजार फीट की ऊंचाई पर पहुंची नंदा देश की पहली बाल पर्वतारोही है। अब तक आईएमएफ समेत गूगल में यह मुकाम किसी के नाम दर्ज नहीं है। टुसि ने बताया कि 2019 में 10500 फुट पर स्थित डोरिटल से पर्वतारोहण के दौरान नंदा देवी पहली बार उनके साथ थी। तब वह मात्र डेढ़ वर्ष की थी। इसके बाद 2021 में वह उनके साथ यमुनोत्री पहुंची। छह नवंबर 2017 को जन्मी नंदा पहली कक्षा में अध्ययनरत है।
आठ माह की उम्र में पहुंची थी गंगोत्री
टुसि ने बताया कि पहली बार नंदा ने उनके साथ गंगोत्री का दौरा किया तब वह आठ महीने की थी। इसके बाद 2019 में लेह और लद्दाख भी देखा। आसानी से करती हैं साहसिक गतिविधि : पर्वतारोही नंदा ने बताया कि वह अपने माता पिता के सपनों को पूरा कर पर्वतारोहण में विश्व में शीर्ष पर पहुंचना चाहती हैं। माता व पिता से पर्वतारोहण की बारीकियां सीख रहीं हैं।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …