Breaking News
Home / breaking / अब आम आदमी भी खोल सकेगा पेट्रोल पम्प, 65 हजार के लिए आवेदन मांगे

अब आम आदमी भी खोल सकेगा पेट्रोल पम्प, 65 हजार के लिए आवेदन मांगे

जयपुर। देश में राजनीतिक पहुंच से मिलने वाले पेट्रोलपंपों की बिक्री अब आम आदमी के लिए खोल दी गई है तथा पैंसठ हजार पंपों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। राजस्थान में इनकी संख्या नौ हजार है।

राजस्थान में इंडियन आयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिन्दुस्तान पेट्राेलियम के 3806 पेट्रोलपंप हैं, लेकिन तीनों कंपनियों ने अब नौ हजार पेट्रोलपंपों की बिक्री के लिए आनलाइन आवेदन मांगे हैं।

व्यवसाय करने में सरलता के उद्देश्य से पेट्रोल पंप लेने की प्रक्रिया को सरलीकरण किया गया है। कोई भी व्यक्ति किसी भी स्थान पर पेट्रोलपंप के लिए आवेदन कर सकता है तथा चयन होने पर दस्तावेज जमा कराए जा सकते हैं। जमीन की खरीद भी चयन के बाद निर्धारित सीमा में की जा सकेगी।

बैटरी से चलने वाले वाहनों की बढ़ती मांग के कारण पेट्रोल डीजल की आवश्यकता में कमी की बात को नकारते हुए इंडियन आयल के महाप्रबंधक (बिक्री) संजय माथुर ने बताया कि वर्ष 2030 तक 27 प्रतिशत ही विद्युत चालित वाहन आ पाएंगे लिहाजा पेट्रोल डीजल की मांग में कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने बताया कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल डीजल की आसान उपलब्धता के लिए पेट्रोल पंपों का जाल फैलाया जा रहा है।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …