Breaking News
Home / breaking / पुलवामा आतंकवादी हमले में 44 जवान शहीद, कई घायल

पुलवामा आतंकवादी हमले में 44 जवान शहीद, कई घायल

श्रीनगर। दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में गुरुवार को सीआरपीएफ के वाहन पर किए गए आतंकी हमले में कम से कम 44 जवान शहीद हो गए।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आतंकवादी ने श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर गोरीपोरा के निकट सीआरपीएफ के वाहन से अत्याधुनिक विस्फोटक (आईईडी) से लदे वाहन की टक्कर मार दी। विस्फोटकों के विस्फोट से सीआरपीएफ का वाहन क्षत-विक्षत हो गया।

इस हमले में सीआरपीएफ के 12 जवान मौके पर ही शहीद हो गए और कई अन्य घायल हो गए। घायल जवानों को सेना के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां 32 अन्य जवानों की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई।

उन्होंने कहा कि जवानों के शहीद होने की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि कुछ अन्य जवानों की हालत नाजुक बनी हुई है। आतंकी हमले के मद्देनजर सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट किया गया है।उन्होंने कहा कि आतंकवादी की पहचान पुलवामा के कोकापारो निवासी आदिल अहमद के रूप में की गई है।

इस बीच राज्यपाल के सलाहकार के. विजय कुमार ने कहा जैश-ए-मोहम्मद ने हमले की जिम्मेदारी ली है और आतंकवादी का चित्र भी जारी किया है। उन्होंने कहा कि फोरसेंनिक विशेषज्ञों को घटना स्थल की ओर भेजा गया है और जांच के बाद विस्तृत विवरण जारी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आतंकवादी पिछले एक साल की कार्रवाई से हतोत्साहित हो गए हैं। यही कारण है कि आतंकवादियों ने इस तरह के हमले काे अंजाम दिया है।

सीआरपीएफ जवानों पर हमला घिनौना कृत्य : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतीपाेरा में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों के वाहन काफिले पर किए गए आतंकवादी हमले काे घिनौना कृत्य करार देते हुए कहा है कि शहीद जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

मोदी ने इस कायराना हमले की जबर्दस्त निंदा करते हुए एक ट्वीट में समस्त देशवासियों से शहीद और घायल जवानों के परिजनों के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का आग्रह किया तथा घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

उन्होंने केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य शीर्ष अधिकारियों के बातचीत कर पुलवामा में इस आतंकी हमले के बाद की स्थिति पर चर्चा की।

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने जम्मू-कश्मीर में पुलवामा जिले के अवंतिपोरा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकवादी हमले को कायरतापूर्ण बताया है और कहा है कि दुख की इस घड़ी में पूरा देश शहीद परिवारों के साथ खड़ा है।

जेटली ने हमले की निंदा करते हुए इसे कायरना कृत्य करार दिया। उन्होंने कहा कि हमले शहीद जवानों को पूरा देश नमन करता है और दुख की इस घड़ी में हम सभी शहीदों के परिवारों के साथ हैं।

आतंकवादियों को इस कृत्य के लिए सबक सिखाए जाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए जेटली ने हमले में घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सुरक्षा बलों पर हमले की घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि हमारे बहादुर जवान शहीद हो गए। उन्होंने कहा कि मेरी हार्दिक संवेदना इस हमले में शहीद हुए जवानाें के परिजनों के प्रति है और मैं घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने हमले की कड़ी भर्त्सना करते हुए कहा कि एक जवान और भारत का नागरिक होने के नाते इस कायरतापूर्ण कृत्य को देखकर उनका खून खोल रहा है। हमले में शहीद हुए जवानों के बलिदान को वह सलाम करते हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हमले की निंदा करते हुए पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …