Breaking News
Home / breaking / मोठ के सेवन से दूर करें शरीर की बीमारियां

मोठ के सेवन से दूर करें शरीर की बीमारियां

न्यूज नजर : मोठ एक प्रकार से अनाज का ही दूसरा रुप है। मोठ का सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।मोठ में लाभकारी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता हैं। मोठ का सेवन करने से हमारा वजन भी काम किया जा सकता है। क्योंकि मोठ सही मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं। मोठ के सेवन से बार बार भूख भी नहीं लगती है अथार्त मोठ को खाने से आपका वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं नहीं रहती है। मोठ का सेवन करने के फायदे।

वजन

मोठ का सेवन करने से शरीर का वजन काम किया जा सकता है। मोठ में पर्याप्त मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते है। जिसके कारण इसका सेवन करने से हमारे शरीर का तेजी से वजन काम होता है। अथार्त यह शरीर में मोटापे की समस्या को भी रोकता है।

आंख

मोठ में विटामिन ए और विटामिन सी की सही मात्रा पाई जाती है। अत मोठ के सेवन करने से हमारी आखो की रोशनी बढ़ती है। इसका रेगुलर सेवन करने से आखो में रोशनी की समस्या नहीं होती है।

पाचन

मोठ में भरपूर मात्रा में एंजाइम्स होते हैं। जो हमारे शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं साथ ही हमारी पाचन किर्या को काम करने में फायदेमंद होता है। मोठ के रेगुलर सेवन करने से पाचन किर्या सही से काम करती है। मोठ खाने को तेजी से पछाता है।

ब्लड सर्कुलेशन

मोठ में आयरन और कॉपर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। मोठ हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही शरीर का ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …