Breaking News
Home / breaking / वायु प्रदूषण से हर 3 मिनट में 1 बच्चे की मौत

वायु प्रदूषण से हर 3 मिनट में 1 बच्चे की मौत

नई दिल्ली। देश में हर 3 मिनट में वायु प्रदूषण से एक बच्चे की मौत हो रही है। वायु प्रदूषण खासकर बच्चों के स्वास्थ्य के लिए घातक है।
दरअसलधान की फसल की कटाई शुरू होते ही पराली जलने लगती है और जहरीला धुआं शुद्ध वातावरण में घुलने लगता है। पूरे देश में हर साल करीब 35 मिलियन टन कृषि अवशेष एक समयावधि में जलाए जाते हैं जिससे राजधानी दिल्ली सहित विभिन्न राज्यों में स्थिति भयावह हो जाती है।
अगर कचरे की बात की जाए तो प्रत्येक वर्ष भारत में करीब 6 टन कचरा उत्पन्न होता है जिसमें से 25 फीसदी ही ट्रीट हो पाता है और बाकी खुले में फैंक दिया जाता है या फिर जला दिया जाता है। पंजाब एवं हरियाणा में प्रतिबंध के बावजूद आजकल के मौसम में पराली जलाने का सिलसिला शुरू हो जाता है।
किसानों को सरकार जागरूक भी कर रही है लेकिन इस बात को कोई भी गंभीरता से नहीं लेता है कि लोग वायु प्रदूषण के कारण बीमारियों का सामना करते हुए अपनी जान गंवा रहे हैं। पंजाब और हरियाणा के खेतों में कुल 3 करोड़ 50 लाख टन पराली जलाई जाती है। एक टन पराली जलाने से 2 किलो सल्फर डाइऑक्साइड, 3 किलो ठोस कण, 60 किलो कार्बन मोनोऑक्साइड, 1460 किलो कार्बन डाइऑक्साइड और 199 किलो राख पैदा होती है।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …