Breaking News
Home / breaking / WHATSAPP पर मैसेज के साथ पैसे भेजने का UPI फीचर शुरू, इस तरह करें इस्तेमाल

WHATSAPP पर मैसेज के साथ पैसे भेजने का UPI फीचर शुरू, इस तरह करें इस्तेमाल

मुंबई। अब तक तो आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग करने के अलावा तस्वीरें, वीडियो, डॉक्यूमेंट और लोकेशन शेयर करने के लिए करते थे। अब इस मेसेंजर के जरिये आप पैसे भी भेज पायेंगे।

एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के लिए व्हाट्सऐप बीटा पर यूपीआई (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत हो गयी है।

इस फीचर के जरिये यूजर व्हाट्सऐप से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। यूपीआई और व्हाट्सऐप की जुगलबंदी को डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

कैशलेस अभियान की शुरुआत के बाद देश में डिजिटल पेमेंट के कई प्लैटफॉर्म्स शुरू किये गये हैं, इनमें पेटीएम, गूगल तेज जैसे नाम खास हैं। व्हाट्सऐप से पैसों का लेनदेन करने के लिए दोनों यूजर (पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले) के पास यह पेमेंट फीचर होना जरूरी है।

यह फीचर फिलहाल व्हाट्सऐप बीटा के सीमित यूजर्स को ही उपलब्ध हुआ है। यह फीचर चैट विंडो के अटैचमेंट वाले सेक्शन में दिया गया है। अब गैलरी, वीडियो, डॉक्यूमेंट वाली लिस्ट में यूपीआई का विकल्प भी जुड़ गया है। इसे क्लिक करते ही एक विंडो खुलती है, जहां बैंकों का विकल्प दिखने लगता है। इसके बाद आप अपने बैंक एकाउंट के जरिये यूपीआई से जुड़ सकते हैं। नये यूपीआई यूजर को यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन बनाना होगा। अगर आपने अब तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है, तो सीधे यूपीआई या फिर बैंक के वेबसाइट या ऐप पर जाकर यूपीआई एकाउंट भी जेनरेट करना होगा।

सबसे पहले आपको जिसे पैसे भेजने हैं, उसकी व्हाट्सऐप फ्रोफाइल पर जायें।इसके बाद चैट विंडो पर मौजूद अटैचमेंट आइकॉन को सेलेक्ट करेंअब पेमेंट ऑप्शन नजर आयेगा। इसे क्लिक कर आपके सामने नियम और शर्तें आयेंगी। इन्हें एक्सेप्ट करें।इसके बाद यूजर को अपने नंबर को वेरीफाई कराना होगा।आप लिस्ट में मौजूद अपने बैंक को चुन सकते हैं।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …