Breaking News
Home / breaking / चारधाम यात्रा में पहली बार लगेंगे 50 हेल्थ एटीएम, कुछ मिनटों में होगी 70 तरह की जांचें

चारधाम यात्रा में पहली बार लगेंगे 50 हेल्थ एटीएम, कुछ मिनटों में होगी 70 तरह की जांचें

देहरादून। चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पहली बार यात्रा मार्गों पर 50 हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इस सुविधा के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मौजूदगी में स्वास्थ्य विभाग और हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज (एचपीई) के बीच एमओयू किया गया। हेल्थ एटीएम से कुछ मिनटों में 70 तरह की जांच करने के साथ ही टेलीमेडिसिन के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श ले सकेंगे।
इस मौके पर सीएम ने कहा कि चारधाम यात्रा में हेल्थ एटीएम की सुविधा होने से श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज के निदेशक अंकुर मल्होत्रा ने कहा कि सीएसआर के तहत चारधाम यात्रा के लिए हेल्थ एटीएम उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिसमें 70 से अधिक जांच की जा सकती है।
 
जांच के साथ ही हेल्थ एटीएम से टेली मेडिसिन के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श लिया जा सकेगा। हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज की ओर से 24 घंटे ये सेवायें प्रदान की जाएगी। आगामी तीन माह तक कंपनी के इंजीनियरों की ओर से हेल्थ एटीएम की देखरेख की जाएगी। 24 अप्रैल 2023 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी इसका शुभारंभ करेंगे।

 

बैजनाथ, पूर्णागिरि, कैंची धाम में भी लगाई जाएं मशीनें : सीएम
 
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि मानसखंड स्थित पवित्र स्थानों मानसरोवर यात्रा, बैजनाथ धाम, कैंची धाम, पूर्णागिरी, चितई धाम के लिए भी हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइज से हेल्थ एटीएम की सुविधा प्रदान की जानी चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि केदारखंड की तर्ज पर मानसखंड के लिए भी सीएसआर के तहत हेल्थ एटीएम मेडिकल कियोस्क मशीन उपलब्ध कराई जाएंगी।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …