Breaking News
Home / breaking / चीन को तवज्जो देने से नाराज अमेरिका ने WHO से नाता तोड़ा

चीन को तवज्जो देने से नाराज अमेरिका ने WHO से नाता तोड़ा

 

वाशिंगटन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर आपसी मतभेद के बाद अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आधिकारिक तौर पर अमरीका को अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अलग कर लिया है।

अमरीकी सांसद बॉब मेनेंडेज ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को राष्ट्रपति कार्यालय से यह जानकारी मिली है कि अमरीका कोरोना महामारी के बीच डब्ल्यूएचओ से आधिकारिक तौर पर अलग हो गया है। उन्होंने कहा कि महामारी के बीच ट्रंप का यह निर्णय अमरीका को अलग-थलग कर देगा।

उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर आरोप लगाते हुए कहा था कि संगठन पूरी तरह से चीन के नियंत्रण में है और अमरीका इससे अपना नाता तोड़ रहा हैं। ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर सही जानकारी नहीं देने का भी आरोप लगाया था।

 

ट्रंप ने अप्रेल में डब्लूएचओ को दिए जाने वाली अपनी सहायता राशि पर रोक लगा दी थी और कहा था कि संगठन अगर 30 दिनों के भीतर कोई सुधार नहीं करता है तो अमरीका हमेशा के लिए डब्ल्यूएचओ को दिए जाने वाली सहायता राशि पर रोक लगा देगा।

इसके बाद मई में ट्रंप ने हालांकि पुष्टि करते हुए कहा था कि अमरीका डब्ल्यूएचओ से हट रहा हैं और संगठन को दिए जाने वाली सहायता राशि वैश्विक स्वास्थ्य जरूरतों के लिए दी जाएगी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि चीन डब्ल्यूएचओ को एक साल में 40 मिलियन डॉलर देने के बावजबूद अपने नियंत्रण में रखता है जबकि अमरीका एक साल में डब्ल्यूएचओ को करीब 450 मिलियन डॉलर का अनुदान देता है।

ट्रंप ने इसके अलावा डब्ल्यूएचओ पर कोरोना वायरस को पहचानने में विफल होने का आरोप लगाया था और चीन का साथ देने को लेकर आलोचना भी की थी।

अमरीका में कोरोना से करीब 1.31 लाख लोगों की मौत

विश्वमहाशक्ति अमरीका में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड 19) के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं और देश में अबतक 29 लाख से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और करीब 1.31 लाख लोगों की मौत हो गई है।

अमरीका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार अमरीका में कोरोना से संक्रमित होने के कारण सोमवार तक 130,902 लोगों की मौत हो गई है और कुल 2,966,409 लोग संक्रमित हुए हैं।

अमरीका का न्यूयॉर्क स्टेट कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है जहां वर्तमान में 397,649 लोग कोरोना से संक्रमित हैं और 32,219 लोगों की मौत हो गई हैं। इसके अलावा कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, टेक्सास, न्यू जर्सी, एरिजोना में भी बड़ी संख्या में लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

इस बीच अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आधिकारिक तौर पर अमरीका को विश्व स्वास्थ्य संगठन से अलग कर लिया है। अमरीकी सांसद बॉब मेनेंडेज ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को राष्ट्रपति कार्यालय से यह जानकारी मिली है कि अमरीका कोरोना महामारी के बीच डब्ल्यूएचओ से आधिकारिक तौर पर अलग हो गया है।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …