Breaking News
Home / breaking / देश में 14 जगह शुरू होंगी सी-प्लेन की सेवाएं

देश में 14 जगह शुरू होंगी सी-प्लेन की सेवाएं

नई दिल्ली। देशभर में ‘सी-प्लेन’ सेवाओं की शुरुआत के लिए सरकार की योजना 14 और जलीय अड्डे बनाने की है। हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ और अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट के बीच इस तरह की सेवा का सफल उद्‍घाटन किया। अब लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार, असम, महाराष्ट्र और उत्तराखंड में यह सेवा शुरू की जाएगी।
‘सी-प्लेन’ मूलत: हवाई जहाज होता है, लेकिन यह किसी जलपोत की तरह पानी पर तैरते हुए वहां से उड़ने और उतरने में सक्षम होता है।

 
पोत परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, सरकार का क्षेत्रीय हवाई संपर्क की उड़ान योजना के तहत देशभर में 14 ऐसे जलीय अड्डे बनाने की योजना है। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और नागर विमानन मंत्रालय ने भारतीय आंतरिक जल मार्ग प्राधिकरण से हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करने के लिए कहा है। साथ ही बाद में यात्रियों के आवागमन की सुविधाएं और विमानों के लिए जेटी विकसित करने में मदद के लिए भी कहा है।
पोत परिवहन मंत्री मनसुख मांडविया ने पिछले हफ्ते कहा था कि सी-प्लेन सेवा की शुरुआत गुजरात में करने के बाद गुवाहाटी, उत्तराखंड और अंडमान एवं निकोबार में इसकी नियमित सेवाएं शुरू की जाएंगी।

Check Also

9 लाख की सोने की चेन लेकर ग्राहक चंपत, ज्वैलर्स के उड़े होश

कुचामनसिटी. शहर के घाटी कुआं बाजार से ज्वैलर की दुकान में ग्राहक बनकर पहुंचे दो युवक …