Breaking News
Home / breaking / भारत को ‘100 करोड़ रुपये’ की पड़ेगी डोनाल्ड ट्रंप की मेहमान नवाजी

भारत को ‘100 करोड़ रुपये’ की पड़ेगी डोनाल्ड ट्रंप की मेहमान नवाजी

गुजरात। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं। ट्रंप की यह यात्रा 24 फरवरी से शुरू होगी। राष्ट्रपति ट्रंप की भारत यात्रा पक केंद्र और गुजरात सरकार उनकी खातिरदारी के लिए सौ करोड़ से भी अधिक खर्च कर रही है। इस हाईप्रोफाइल यात्रा को लेकर केंद्र सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। ट्रंप 24 फरवरी को गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे। ऐसे में गुजरात सरकार उनकी खातिरदारी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है।

तीन घंटे की यात्रा पर 100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने की बात को लेकर काफी चर्चा है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बताया कि ट्रंप की सत्कार में बजट बाधा नहीं बनना चाहिए। सड़कों की मरम्मत और ट्रंप की यात्रा के लिए शहर का सौंदर्यीकरण कर रहे नगर निगम और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण संयुक्त रूप से लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च करेंगे।

अहमदाबाद को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है

अमेरिकी राष्ट्रपति की भारत यात्रा में कोई कमी न रह जाए इसलिए गुजरात सरकार ने अहमदाबाद को दुल्हन करा सजाने के आदेश दिए हैं। शहर का पूरा प्रशासन अमला इसकी तैयारी में दिन रात एक किए हुए हैं। अहमदाबाद को सजाने में केंद्र भी हर रोज दिशा निर्देश दे रहा है। शहर की सजावट में और सड़कों की मरम्मत में आए खर्च का कुछ हिस्सा भारत सरकार दे सकती है लेकिन लागत का ज्यादातर हिस्सा राज्य सरकार द्वारा ही वहन किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि 17 सड़कों की मरम्मत के लिए 60 करोड़ का बजट आवंटन किया गया है। यही नहीं ट्रंप जिस सड़क से एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम जाएंगे उस 1.5 सड़क की मरम्मत के लिए 6 करोड़ का बजट अलग से आवंटित किया गया है। इसके अलावा डेवलपमेंट अथॉरिटी सड़कों के लिए 20 करोड़ का बजट रखा है।

अहमदाबाद में ट्रंप मोदी के साथ 22 किलोमीटर लंबा रोड शो भी करेंगे

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका यात्रा पर डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में ‘हाउदी मोदी शो’ किया था। अब उसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए ट्रंप और मोदी अहमदाबाद में भी 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करने वाले हैं। इस रोड शो को लेकर ट्रंप साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उत्साहित है। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आ रहे हैं। वे 24 फरवरी को गुजरात की राजधानी अहमदाबाद पहुंचेंगे। इस रोड शो को देखने के लिए 50 हजार से भी अधिक लोगों के आने की उम्मीद है। यह किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष का अब तक का सबसे बड़ा रोड शो होगा।

ट्रंप मोदी के साथ साबरमती आश्रम भी जाएंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद में सबसे पहले साबरमती आश्रम जाएंगे, जहां महात्मा गांधी रहते थे। साबरमती आश्रम देखने के बाद दोनों नेता इंदिरा ब्रिज के रास्ते हाल में बने मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम जाएंगे। उसके बाद ट्रंप और मोदी 22 किलोमीटर रोड शो करेंगे। ऐसा बताया जा रहा है कि यह अहमदाबाद का अब तक का सबसे लंबा रोड शो होगा।

इस पूरे रास्ते में भाजपा के हजारों कार्यकर्ता ट्रंप और मोदी का अभिवादन करेंगे। 300 संगठनों और एनजीओ के स्वयंसेवक भी इस रोड शो में हिस्सा लेंगे। रोड शो के दौरान कई राज्यों के लोग अपनी पारंपरिक पोशाक में नजर आएंगे। अहमदाबाद पुलिस प्रशासन ने ट्रंप के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी है।

Check Also

बीजेपी-कांग्रेस के लिए मायूसी के ये दाग अच्छे नहीं हैं..!

सन्तोष खाचरियावास @ अजमेर इस बार 400 पार… पीएम नरेंद्र मोदी ने अति आत्मविश्वास से …