Breaking News
Home / breaking / VIDEO : पुष्कर में कपड़ा फाड़ होली पर बैन, डीजे की धुन पर थिरके देशी-विदेशी

VIDEO : पुष्कर में कपड़ा फाड़ होली पर बैन, डीजे की धुन पर थिरके देशी-विदेशी

 

अजमेर। तीर्थ नगरी पुष्कर में पुलिस की सख्ती के चलते इस बार भले ही कपड़ा फाड़कर होली नहीं खेली गई हो लेकिन विदेशी पर्यटकों का पहले से ज्यादा हुजूम उमड़ पड़ा। वराह घाट और ब्रह्म चौक पर हुए मुख्य आयोजन में हजारों की तादात में पर्यटक डीजे की मधुर धुनों पर फूलों की बौछार के साथ होली खेलते नजर आए।

तीर्थ राज पुष्कर का बारह घाट चौक और ब्रह्म चौक होली के रंग गुलाल और फूल बरसाते हुडदंगियों से अटा रहा। सुबह से लोग वराह घाट पर जमा होना शुरू हुए धीरे-धीरे इसमें विदेशी पर्यटक भी हिस्सा लेने लगे और माहौल ऐसा बन गया मानों जैसे पूरे विश्व की होली यहां खेली जा रही हो। सभी मस्ती में डीजे की धुन पर खूब थिरके।

देखें वीडियो

पवित्र नगरी पुष्कर में इस बार कपड़ा फाड़ होली की जगह देशी विदेशी पर्यटकों ने रंगों व गुलाब के फूलों की पंखुड़ियों से होली खेल पुष्कर की होली को ख्याति दिलाई। भारतीय संस्कृति, सभ्यता और धार्मिक मान्यताओं से जुड़ा रंग, गुलाल अबीर का त्योहार होली का आनंद लेने इस बार इजराइली पर्यटक अधिक तादाद में आए।

दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों के युवाओं ने भी इस होली में शामिल होकर होली खूब धमाल मचाया। यह पहला मौका है जब विदेशियों के साथ इतनी बड़ी संख्या में देशी युवक-युवतियां भी शामिल हुए। और धार्मिक नगरी को गुलाल से गुलजार कर दिया।

पूरब और पश्चिम के मिलन का केंद्र ‘कपड़ा फाड़ होली’ इस बार पुलिस नियंत्रण व सख्ती के कारण नही खेली जा सकी। पिछले दस वर्षों में यह पहला मौका है कि जब सात समुंदर पार से कपड़ा फाड़ होली में भाग लेने आने वाले पर्यटकों को निराशा हाथ लगी।

उपखंड अधिकारी देविका तोमर और पुष्कर थाना सीआई हेमेंद्र शर्मा सहित 250 पुलिस कर्मियों ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। उन्होंने पुष्कर से लगती चारों ओर की सीमाओं से आने वाले हुड़दंगियों को बैरंग लौटा दिया।परिणामस्वरूप विदेशी सैलानियों के साथ मस्करी की मानसिकता लेकर पहुंचने वाले हुड़दंगी निराश रहे लेकिन पुष्कर में देशी विदेशी पर्यटकों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई।

Check Also

बीजेपी-कांग्रेस के लिए मायूसी के ये दाग अच्छे नहीं हैं..!

सन्तोष खाचरियावास @ अजमेर इस बार 400 पार… पीएम नरेंद्र मोदी ने अति आत्मविश्वास से …