Breaking News
Home / breaking / यहां तोते कुतर रहे हैं इंटरनेट की स्पीड, पब्लिक-सरकार परेशान

यहां तोते कुतर रहे हैं इंटरनेट की स्पीड, पब्लिक-सरकार परेशान


सिडनी। अगर आपका इंटरनेट धीमी गति से चले तो आप कम्पनी को कोसते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में ऐसा बिल्कुल नहीं है। वहां धीमे नेट के लिए लोगों के साथ ही खुद कम्पनी वाले भी तोतों को कोस रहे हैं। जी हां तोतों को।
दरअसल वहां ब्रॉडबैंड नैटवर्क तोतों की वजह से ख़तरे में पड़ गया है। नेशनल ब्रॉडबैंड नैटवर्क (NBN) कंपनी के अनुसार तोतों ने उनके ब्रॉडबैंड तारों को कुतर कर ख़राब कर दिया, जिसे दुरुस्त करने में कई हज़ार डॉलर खर्च हो चुके हैं।

NBN के इंजीनियरों ने ब्रॉडबैंड में समस्या का पता लगाया तो पाया कि उनकी तारों को जगह-जगह से चबाया गया था। इसे तोतों की एक प्रजाति कॉकाटू ने चबाया था। आमतौर पर ये तोते फल, नट और लकड़ी ही चबाते हैं। इन ख़राब तारों को ठीक करने में एनबीएन कंपनी ने अभी तक 80 हज़ार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर खर्च कर चुकी है।

इंटरनैट स्पीड के मामले में ऑस्ट्रेलिया दुनिया में 50वें स्थान पर आता है। ऑस्ट्रेलिया में ब्रॉडबैंड कनैक्शन के धीमे रहने की शिकायत हमेशा की जाती है।

फ़िलहाल यहां इंटरनैट स्पीड 11.1 मेगाबाइट प्रति सेकंड है, जो दुनिया के विकसित देशों के मुक़ाबले बहुत कम है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार इसे सुधारने का प्रयास कर रही है और इसके लिए नेशनल टेलिकम्युनिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट भी शुरू किया गया है, जो 2021 में पूरा होगा। NBN का मानना है कि उनकी ब्रॉडबैंड तारों को कई जगहों पर नुक़सान पहुंचा है, इसलिए उसे ठीक करने का खर्च बढ़ सकता है।

Check Also

25 अप्रैल शुक्रवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

  वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, प्रतिपदा तिथि, वार शुक्रवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, …