Breaking News
Home / breaking / इस बार महाशिवरात्रि को बनेंगे तीन विशेष योग

इस बार महाशिवरात्रि को बनेंगे तीन विशेष योग

14-05-11-9k=
भोपाल। इस बार तीन विशेष योग बनने के कारण महाशिवरात्रि शिव भक्तों के लिए विशेष रहेगी। शिव और शक्ति की आराधना का पर्व महाशिवरात्रि श्रद्धा और भक्ति के साथ 24 फरवरी को मनाया जाएगा। इस बार तीन विशेष योग बनने के कारण महाशिवरात्रि शिव भक्तों के लिए विशेष रहेगी।

keva bio energy card-1

इस बार महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्ध योग के साथ ही प्रदोष, श्रवण नक्षत्र होने से यह विशेष फलदायी रहेगी। राजधानी भोपाल समेत प्रदेशभर के शिवालयों में इस पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।

add kamal

आमतौर पर महाशिवरात्रि की पूजा एक दिन पहले रात्रि से शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार पूजा शिवरात्रि के दिन 24 फरवरी से होगी। शिवरात्रि 23 फरवरी गुरुवार की रात को 4.30 बजे बाद शुरू हो जाएगी, लेकिन उदय तिथि होने के कारण यह 24 फरवरी को मनाई ही जाएगी। इससे इस दिन रात्रि में शिव पूजन श्रेष्ठ फलदायी है।

add

ज्योतिषियों के अनुसार श्रवण नक्षत्र के साथ शिवरात्रि का योग इसके पूर्व वर्ष 2006, 2007 तथा वर्ष 2009, 2015 में बना था। दो वर्षों बाद महाशिवरात्रि पर नक्षत्र योग और प्रदोष में श्रवण नक्षत्र का योग शिव भक्तों पर अधिक कृपा बरसाएगा।

पंडित रामनारायण तिवारी के अनुसार इस दिन शिव लिंग व मंदिर में शिव को गाय के कच्चे दूध से स्नान कराने पर विद्या प्राप्त होती है। गन्ने के रस से स्नान करने पर लक्ष्मी प्राप्त होती है एवं शुद्घ जल से स्नान कराने पर सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।

पुराणों में कहा गया है कि जो मनुष्य वर्ष भर में कभी भी उपवास नहीं करता है, लेकिन वह शिवरात्रि पर व्रत रखता है तो उसे सालभर उपवास रखने का फल प्राप्त हो जाता है।

शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के साथ ही गंगा स्नान और दान का अधिक पुण्य माना जाता है।

शास्त्रों के अनुसार महाशिव रात्रि पर चार पहर की पूजा का विशेष महत्व होता है।

चार प्रहर की पूजा का मुहूर्त इस प्रकार रहेगा

प्रथम प्रहर- शाम 6.20 से 9.30 बजे तक । दूसरा प्रहर- रात 9.30 से 12.39 बजे तक। तीसरा प्रहर- रात 12.39 से 3.49 बजे तक चौथा प्रहर- रात 3.49 से प्रात: 6.58 बजे तक।

Check Also

18 मई शनिवार को आपके भाग्य में क्या होगा खास, पढ़ें आज का राशिफल

      वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, दशमी तिथि, वार शनिवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, …