Breaking News
Home / breaking / और घणा ही आवसी इन दुनिया के माय, सदा हंस ही याद किए जाएंगे बगुले नहीं

और घणा ही आवसी इन दुनिया के माय, सदा हंस ही याद किए जाएंगे बगुले नहीं

 

 

न्यूज नजर : कुदरत ने अंतिम विकल्प के रूप में किसी को भी उत्पन्न नहीं किया और ना ही एक व्यक्ति को ही सर्व गुण संपन्न रखा। हर व्यक्ति वस्तु स्थान को कई गुणों से भरा तो उसमें उन कमियों को भी छोड़ दिया जो सदा बिना जबाब के सवाल बन कर ही रह गये।

भंवरलाल
ज्योतिषाचार्य एवं संस्थापक,
जोगणिया धाम पुष्कर

हर व्यक्ति अपने गुणों से कार्य करता रहा भले ही स्थितियां उसके अनुकूल रही या नहीं रही। उसकी अदृशय मनोवृत्तियां ही उन गुणों की ओर ले गयी जो उसे जन्म से प्राप्त हुयी। इस कारण वो कैसी भी संगत से रह गया कुछ भी शिक्षा प्राप्त कर ली हो। अमीर के घर पैदा हुआ या गरीब की झोपड़ी में इससे कोई फर्क नहीं पडा।

इन्ही गुणों के कारण कोई जन्म से महान् बन गया तो कोई कर्म से ओर किसी पर झूठी महानता थोप दी गई।कोई बहुत कुछ कर के भी सदा गुमनाम रह गया तो कोई कुछ भी नहीं करके सदा प्रसिद्धियो के मेलों में अपना नाम पूजवाता रहा। कोई राजा नहीं बन कर भी दाता की तरह रहा तो कोई राजा बन कर भी छीनता रहा।

दार्शनिक विचारक राजनीतिज्ञ अर्थशास्त्री समाजशास्त्री वैज्ञानिक या किसी भी क्षेत्र का विशेषज्ञ सदियों से आज तक एक से बढ़कर एक आते रहे हैं और कोई भी अंतिम विकल्प के रूप में आज तक के सृष्टि इतिहास में नहीं रहा। किसी को उपलब्धियों के कारण तो किसी को बर्बादियों के रूप मे सदा से आज तक याद रखा जाता है और इस समूचे इतिहास को कालचक्र मूक गवाह बन कर स्मृतियों में ले जाता है और हर बार नई शक्तियों का उदय करता हुआ आवागमन का मार्ग जारी रखता है।

 

संत जन कहते हैं कि हे मानव इस जगत में कमेडी बगुले और कौवें तो संख्या में ज्यादा पैदा होते हैं लेकिन हंस कम संख्या में ही पैदा होते है। पर हंस अपनी चाल से सबको लुभा कर उडता है और बुगला की चाल धूर्त व स्वार्थी की तरह अपने शिकार के लिए ही होती।

इसलिए हे मानव शरीर में बैठी धड़कने वाली आत्मा हंस की चाल बन कर शरीर के हर अंग को जिन्दा रखतीं हैं और मन बुगले की चाल चल कर लोभ लालच ओर स्वार्थ मे फस जाता है और पूरे शरीर के नामधारी को परेशानी में डाल कर देता है। इसलिए संत बुगले को समझाते हैं कि तू अपनी चाल छोड़ कर हंस की चाल सीख ओर दुनिया को और अपने आप को सदा सुखी रख। सदा हंस ही याद किए जाएंगे बगुले नहीं।

Check Also

भाजपा के पूर्व विधायक का महिला के बाल संवारते वीडियो वायरल, गाड़ी भी हुई सीज

हरिद्वार। ज्वालापुर विधानसभा के पूर्व विधायक रविदासाचार्य सुरेश राठौर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर …