Breaking News
Home / धर्म-कर्म / मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : बोझ नहीं अब बेटियां

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : बोझ नहीं अब बेटियां

keva-00

रायपुर। गरीबों के घर में बेटियों को अब बोझ नहीं माना जाता। मुख्यमंत्री के द्वारा ऐसी कई योजनाओं का आरंभ किया गया है जिससे बेटियों के लालन-पालन से लेकर शादी तक में परिवारों को मदद मिल जाती है।

इन्ही में से एक योजना है मुख्यमंत्री कन्या विवाह जिसमें जिले के गरीब परिवारों की विवाह योग्य बेटियों के विवाह में होने वाली आर्थिक कठिनाइयों को दूर करने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है।

add kamal

इस योजना में गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले परिवार की 18 वर्ष से अधिक आयु की अधिकतम दो बेटियों को योजना का लाभ मिल सकता है।

baby1

योजना में एक कन्या के विवाह के लिए अधिकतम 15 हजार रूपए खर्च करने का प्रावधान है। योजना में 11 हजार 500 रूपए तक की आर्थिक सहायता सामग्री के रूप में और एक हजार रूपए बैंक ड्राफ्ट के रूप में दिये जाते हैं।

रायपुर जिले में पिछले 10 वर्षो में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 4948 बेटियों को शादी में आर्थिक मदद मिल चुकी है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के द्वारा सामूहिक विवाह को प्रोत्साहित किया जाता है और दहेज लेन-देन की रोकथाम को बढ़ावा दिया जाता है।

ग्राम मौहागांव निवासी श्रीमती तारामती टण्डन ने मुख्यमंत्री कन्या विवाह की सराहना करते हुए कहा कि उनके विवाह में उनक परिवार को कोई परेशानी नहीं उठानी पड़ी।

श्रीमती टण्डन के पिता मंतराम कोसले ने कहा कि मेरी बेटी की शादी मेरे लिए बोझ नहीं क्योंकि न तो मुझे दहेज देने की चिंता थी न व्यवस्था में होने वाले खर्च की। मुख्यमंत्री की इस योजना के बाद अब हमारे गांव में बेटी पैदा होने पर भी खुशियां मनायी जाती है।

इसी गांव की श्रीमती मोनिका साहू, श्रीमती हेमा मिश्रा, श्रीमती गोदावरी सारंग, श्रीमती मीना नवरंगे आदि अन्य महिलाओं ने भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए सरकार को धन्यवाद दिया।

 

Check Also

प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री श्रीराम से मांगी माफी, भाषण की ये बड़ी बातें

  अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के अयोध्या मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा …