Breaking News
Home / breaking / VIDEO : अमरनाथ यात्रा 2022 की तारीखों को लेकर अफवाह

VIDEO : अमरनाथ यात्रा 2022 की तारीखों को लेकर अफवाह

जम्मू। बाबा बर्फानी के भक्तों को इस साल की अमरनाथ यात्रा की तारीखों के एलान का बेसब्री से इंतजार है।
सोशल मीडिया पर 27 जून से यात्रा शुरू होने की अफवाह फैल रही है जो बिल्कुल झूठी है। सच तो यह है कि अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने अभी साल 2022 की यात्रा को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। इसलिए कन्फ्यूजन होने की जरूरत नहीं है।
आमतौर पर हर साल जनवरी के अंत तक अमरनाथ यात्रा की तारीखों का ऐलान हो जाता था। मगर पिछले दो सालों से यात्रा पर कोविड का असर देखा जा रहा है।
इस साल फरवरी के 20 दिन बीत चुके हैं लेकिन अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने यात्रा को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

यह भी देखें

 इस बार भी यात्रा जरूर होगी, बस उसकी घोषणा में देरी हो रही है। इसका एक कारण तो कश्मीर में हुई बर्फबारी भी है। इस साल कश्मीर में फरवरी तक बर्फ गिरी है। इस बर्फ को हटाने में महीनों लगते हैं और इसी आधार पर यात्रा की तैयारियां होती हैं। वैसे बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। पहलगाम और बालटाल दिनों ही मार्गों पर जेसीबी और दूसरे संसाधन लगाकर तेजी से रास्ते बनाए जा रहे हैं।
खुशी की बात यह है कि ज्यादा बर्फबारी से शिवलिंग भी विशाल बनता है और ज्यादा दिनों तक कायम रहता है। इससे यात्रा के अंतिम दिनों में दर्शन करने वालों को भी बाबा बर्फानी अच्छे से दर्शन देते हैं। उम्मीद है इस साल भी विशाल शिवलिंग बनेगा और ज्यादा से ज्यादा भक्त बाबा बर्फानी के अदभुत दर्शन कर सकेंगे। साथ ही भक्तों को रास्ते में बर्फ के बड़े बड़े पहाड़ दिखेंगे। इससे उनकी यात्रा पिछले सालों के मुकाबले ज्यादा यादगार और बेहद रोमांचक होगी।
माना जा रहा है कि फरवरी के अंतिम दिनों या फिर मार्च की शुरुआत में श्राइन बोर्ड यात्रा का शेड्यूल जारी कर देगा। इसके बाद ही मेडिकल, रजिस्ट्रेशन आदि का काम शुरू होगा।
इस साल यात्रा पर कोविड का कोई साया नहीं रहेगा। देशभर में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। धीरे धीरे सभी राज्यों से नाइट कर्फ्यू हटाया जा रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि इस बार अमरनाथ यात्रा भी बड़े पैमाने पर होगी।

Check Also

एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच लोग गिरफ्तार

देहरादून। ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस …