Breaking News
Home / breaking / महाकाल मंदिर के बदले नियम, भक्तों को मिलेंगी सुविधाएं

महाकाल मंदिर के बदले नियम, भक्तों को मिलेंगी सुविधाएं

उज्जैन. उज्जैन का विश्व प्रसिद्ध महाकाल मंदिर करोड़ों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है. मंदिर में आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देना मंदिर समिति की प्राथमिकता है. श्री महाकाल लोक बनने के बाद मंदिर अब डिजिटल और हाईटेक होता जा रहा है. श्रद्धालुओं की बेहतर सुविधा के लिए मंदिर समिति ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. मंदिर ने खास तौर पर श्रद्धालुओं के साथ होने वाली ठगी को लेकर चिंता जताई है. इस ठगी को रोकने के लिए भी मंदिर समिति ने कदम उठाए हैं. किसी भी प्रकार की शिकायत व जानकारी के लिए श्रद्धालु टोल फ्री नंबर 1800231008 व 0734  2551295 पर कॉल कर सकते हैं.

मंदिर समिति ने हर तरह के टिकट को ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी कर दिया है. श्रद्धालू www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर मंदिर के गर्भ गृह के लिए प्रत्येक व्यक्ति 750 रुपये का टिकट ले सकेंगे. यह टिकट 45 मिनट के स्लॉट के अनुसार 1 दिन पहले ऑनलाइन लिया जा सकेगा. गर्भ गृह में जलाभिषेक के दौरान पुरुष को धोती सोला और महिलाओं को साड़ी पहनना जरूरी होगा. जलाभिषेक सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक, शाम को 6 बजे से रात 8 बजे तक होगा.

इस वजह से बनाए गए नए नियम

जिन श्रद्धालुओं को निशुल्क जलाभिषेक दर्शन करना है वह मंगलवार से शुक्रवार तक दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक दर्शन कर सकते हैं. वहीं, शीघ्र दर्शन टिकट पहले की ही तरह 250 रुपये में मिलेगा. यह भी ऑनलाइन और ऑफलाइन उपलब्ध है. भस्म आरती के लिए ऑनलाइन 100 रुपये और ऑफलाइन निशुल्क है. मंदिर समिति का कहना है कि यह फैसले भक्तों को ठगों से बचाने और लंबी कतारों से निजाद देने के लिए बनाए गए हैं.

बच नहीं सकेगा संदिग्ध व्यक्ति

मंदिर समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि मंदिर परिसर व श्री महाकाल लोक क्षेत्र के अंदर व बाहर अनाधिकृत व्यक्ति पाए जाने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी. मंदिर समिति एक दल गठित करने जा रही है. यह दल ऐसे लोगों पर निगरानी रखेगा जो संदिग्ध नजर आ रहे हैं. मंदिर समिति के इस निर्णय से एजेंटों पर लगाम लगेगी और श्रद्धालु बेझिझक क्षेत्र में दर्शन लाभ ले सकेंगे और घूम सकेंगे. दरअसल, मंदिर समिति को लगातार शिकायत मिल रही थी कि पुजारी की वेशभूषा और कर्मचारी बनकर लोग यहां आने वाले भक्तों को लूट रहे हैं.

मानसरोवर द्वार पर मिलेंगी कई सुविधाएं

मंदिर समिति ने सुरक्षा कंपनी कृष्णा सिक्योरिटी सर्विस (KSS) पर कार्य में लापरवाही व सुरक्षा गार्डों द्वारा श्रद्धालुओं से ठगी कि लगातार शिकायतों के बाद कंपनी पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया. मंदिर समिति ने मानसरोवर द्वार पर एक हॉल तैयार किया है. यहां श्रद्धालुओं को ऑफलाइन टिकट आसानी से उपलब्ध होगा. इस हॉल में श्रद्धालु आराम भी कर सकेंगे. वे गर्भ गृह में प्रवेश से पहले अपने वस्त्र भी बदल सकेंगे. मानसरोवर द्वार में तमाम तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं. किसी भी प्रकार की शिकायत व जानकारी के लिए श्रद्धालु टोल फ्री नंबर 1800231008 व 0734  2551295 पर कॉल कर सकते हैं.

Check Also

 15 मई बुधवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, अष्टमी तिथि, वार बुधवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण मेष …