News NAZAR Hindi News

अजब-गजब : सिर्फ एक लड़की के लिए 3 साल से चल रही है ट्रेन


टोक्यो। हमारे यहां ट्रेन के ठहराव को लेकर ना जाने कितने पापड़ बेलने पड़ते हैं लेकिन जापान में अलग ही मामला सामने आया है। वहां महज एक छात्रा को घर से लाने-ले जाने के लिए ट्रेन दौड़ रही है। एक पुराना स्टेशन है जिसे तीन साल पहले ही बंद करने का प्रस्ताव बन गया, क्योंकि वहां यात्रीभार बहुत ही कम था। मगर जब सरकार को पता चला कि एक छात्रा नियमित रूप से इस ट्रेन से पढऩे आती-जाती है तो सरकार ने स्टेशन बंद करने का प्रस्ताव टाल दिया। अब इस अकेली लड़की के कारण दिन में दो बार विशेष ट्रेन आती है। यह ट्रेन लड़की को ले जाती है और फिर वापस उसके घर छोड़ती है।


यह अनोखा स्टेशन है कामी शीराटाकी जो सुदूर है। छात्रा का नाम है काना हराडा। वह उन 40 गांववालों में से एक है जो शीराटाकी में रहते हैं। इस गांव से काना अकेली है जिसका स्कूल गांव के बाहर है और उसे ले जाने के लिए सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर एक ट्रेन आती है और शाम को पांच बजकर 8 मिनट पर यही ट्रेन काना को उसके घर छोड़ती है।


जापान रेलवे ने सिर्फ काना के लिए इस स्टेशन को चालू रखा है। रेलवे ने काना की दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए स्टेशन का अनोखा टाइमटेबल तैयार किया है ताकि उसे स्कूल ले जाने और छोडऩे के लिए ट्रेन सही वक्त पर पहुंच सके।