Breaking News
Home / breaking / अक्षय तृतीया 26 अप्रेल को, अक्षय फल पाने का मौका

अक्षय तृतीया 26 अप्रेल को, अक्षय फल पाने का मौका

 

न्यूज नजर : अक्षय तृतीया या आखा तीज वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन शुभ कार्य किए जाते हैं जिनसे अक्षय फल की प्राप्ति होती है। वैसे भी वर्षभर शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि शुभ मानी जाती है परन्तु वैशाख माह की तृतीया तिथि को स्वयंसिद्ध मुहूर्तो में माना गया है।
अक्षय तृतीया को सर्वसिद्ध मुहूर्त के रूप में भी विशेष महत्व दिया गया है। मान्यता है कि इस दिन बिना कोई पंचांग देखे कोई भी शुभ व मांगलिक कार्य जैसे विवाह, गृह-प्रवेश, वस्त्र-आभूषणों की खरीददारी या घर, भूखंड, वाहन आदि की खरीददारी से संबंधित कार्य किए जा सकते हैं।

इस वर्ष अक्षय तृतीया रविवार 26 अप्रैल को है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया ति​थि को अक्षय तृतीया मनाई जाती है।  अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु की पूजा होती है और शुभ मुहूर्त में सोना खरीदा जाता है। ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से धन संपदा में अक्षय वृद्धि होती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया को ही त्रेता युग का प्रारंभ हुआ था।

अक्षय तृतीया का पंचांग

अक्षय तृतीया का प्रारंभ 26 अप्रैल को दोपहर 01:22 बजे से हो रहा है, जो 27 अप्रैल को दोपहर 02:29 बजे तक है। अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का समय 26 अप्रैल को दिन में 11 बजकर 51 मिनट से शाम को 05 बजकर 45 बजे तक है।

अक्षय तृतीया का पौराणिक इतिहास

अक्षय तृतीया का पौराणिक इतिहास है। जब पाण्डवों को 13 वर्ष का वनवास हुआ था तो एक दुर्वासा ऋषि उनकी कुटिया में पधारे थे। तब द्रौपदी से जो भी बन पड़ा, जितना हुआ, उतना उनका श्रद्धा और प्रेमपूर्वक सत्कार किया, जिससे वे काफी प्रसन्न हुए। दुर्वासा ऋषि ने उस दिन द्रौपदी को एक अक्षय पात्र प्रदान किया।

Check Also

भाजपा के पूर्व विधायक का महिला के बाल संवारते वीडियो वायरल, गाड़ी भी हुई सीज

हरिद्वार। ज्वालापुर विधानसभा के पूर्व विधायक रविदासाचार्य सुरेश राठौर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर …