Breaking News
Home / breaking / पुलिस लोगों से ‘नमस्ते’ कहकर पूछेगी, कोई परेशानी तो नहीं

पुलिस लोगों से ‘नमस्ते’ कहकर पूछेगी, कोई परेशानी तो नहीं

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राज में अब उत्तर प्रदेश पुलिस आपके विनम्रता के साथ पेश आएगी। सुनने में भले ही यह असंभव लग सकता है लेकिन यह सच है यूपी पुलिस ने अब अपने आप को बदलाव करते हुए नई पहल शुरू की है। इसकी शुरुआत प्रदेश की राजधानी लखनऊ से की गई है।

लखनऊ में पुलिस वाले बिना जान पहचान आपको ‘नमस्ते’ कहते नजर आएं तो चौंकिएगा नहीं, कमिश्नरी व्यवस्था लागू होने के बाद कमिश्नर सुजीत पांडेय ने राजधानी में नमस्ते लखनऊ नाम से विशेष अभियान शुरू किया है।

पुलिस अफसर व उनके मातहत मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों से नमस्ते कहकर उनका अभिवादन करते नजर आए। इसके लिए पुलिस कर्मियों को खास तरह की ट्रेनिंग दी गई, जिसमें उन्हें बताया गया कि लोगों से कैसा व्यवहार करना है साथ ही लोगों से कैसे बात करनी है।

इस नई पहल से लोगों के लिए सुरक्षा का माहौल तैयार करेगी पुलिस

इसका मकसद लखनऊ के लोगों के लिए सुरक्षित माहौल तैयार करना है। पार्कों में टहलने वाले लोगों को लखनऊ पुलिस विशेष सुरक्षा उपलब्ध करवाएगी। पार्कों के पास मोबाइल गश्त टीम लगेगी, साथ ही सुबह और शाम मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले लोगों को पुलिस ‘नमस्ते’ कहकर उनसे बात करेगी और परेशानी जानने की कोशिश भी करेगी।

इस व्यवस्था की शुरुआत लखनऊ पुलिस कमिश्नर ने की, यह अभियान सुबह, शाम साढ़े 5 बजे से 7 बजे तक चलेगा। ‘नमस्ते पुलिस’ लिखी पुलिस की गाड़ियों में एक दरोगा, दो महिला सिपाहियों समेत पांच पुलिसकर्मी तैनात होंगे। पुलिसकर्मियों को दी गई विशेष ट्रेनिंग’ नमस्ते लखनऊ’ अभियान के लिए पुलिस विभाग ने अपने कर्मचारियों को लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने की खास ट्रेनिंग दी है।

अब आप बता सकेंगे लखनऊ पुलिस की छवि कैसी है

इस अभियान से लोगों को लखनऊ पुलिस के बारे में उनका व्यवहार विनम्रता तय करेगा कि उनकी छवि कैसी है। ‘नमस्ते लखनऊ’ के तहत प्रत्येक वाहन में 5 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। इनमें एक दारोगा व महिला सिपाही भी शामिल हैं। पुलिस आयुक्त ने पुलिसकर्मियों से कहा कि आप सब जैसा कार्य करेंगे वैसी पुलिस की छवि बनेगी, आपसे ही लखनऊ पुलिस का चेहरा लोगों को नजर आएगा।

पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बताया कि ‘नमस्ते लखनऊ’ का मकसद लोगों की मदद करना और उनसे जुड़ना है यह सुनिश्चित करना है कि लोग निर्भीक होकर परेशानियों को बताएं, यह बेसिक पुलिसिंग है।

 

बता दें कि लोहिया पार्क, रिवर फ्रंट, मिनी स्टेडियम विजयंत खंड, मल्हौर एल्डिको रोड, रेस कोर्स तोपखाना, दिलकुशा कोठी, कालिंदी पार्क वृंदावन, दीन दयाल पार्क कल्ली पश्चिम, जोनल पार्क आशियाना और एनबीआरआइ आदि 10 पार्कों से अभियान की शुरुआत की जा रही है।

 

यहां हम आपको बता दें कि देशभर में उत्तर प्रदेश पुलिस की छवि अच्छी नहीं मानी जाती है, अब शायद इस अभियान के बाद यूपी पुलिस की छवि में कुछ बदलाव जरूर देखने को मिलेगा।

Check Also

भाजपा के पूर्व विधायक का महिला के बाल संवारते वीडियो वायरल, गाड़ी भी हुई सीज

हरिद्वार। ज्वालापुर विधानसभा के पूर्व विधायक रविदासाचार्य सुरेश राठौर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर …