Breaking News
Home / breaking / 5 साल की बच्ची में मिले मंकीपॉक्स जैसे लक्षण, पुणे लैब भेजे सैंपल

5 साल की बच्ची में मिले मंकीपॉक्स जैसे लक्षण, पुणे लैब भेजे सैंपल

गाजियाबाद। यहां पांच वर्षीय बच्ची में मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी जैसे लक्षण मिलने का मामला सामने आया है। लड़की को उसके शरीर पर खुजली और चकत्ते की शिकायत के बाद उसका मंकीपॉक्स टेस्ट (Monkeypox Test) किया जा रहा है। इसकी सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उसके सैंपल लेकर जांच के लिए पुणे भेज दिए हैं।

जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने कहा कि टेस्ट सिर्फ एक एहतियाती उपाय है, क्योंकि लड़की को कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है, और ना ही उसका किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क है जिसने पिछले महीने विदेश यात्रा की है।

सीएमओ ने कहा कि एहतियाती उपाय के रूप में, पांच साल की बच्ची के नमूने को मंकीपॉक्स टेस्ट के लिए एकत्र किया गया है, क्योंकि उसके शरीर पर खुजली और चकत्ते की शिकायत थी। उसे कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है और ना ही उसे और न ही उसके किसी करीबी संपर्क में पिछले एक महीने में विदेश यात्रा की है।

यूपी के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक कहा कि गाजियाबाद में मंकीपॉक्स का संदिग्ध मामला आया है। स्थिति की कड़ी निगरानी की जा रही है और नमूने आईसीएमआर एनआईवी पुणे भेजे गए हैं।

Check Also

खुले आसमां तले काटनी पड़ी रही रातें, कैंप में रुके चारधाम तीर्थयात्रियों का हंगामा

ऋषिकेश। इस बार चार धाम यात्रा पटरी से उतर चुकी है। प्रशासनिक अधिकारियों की अदूरदर्शिता …