Breaking News
Home / breaking / एयरटेल, वोडाफोन तथा आइडिया की सबसे ज्यादा शिकायतें

एयरटेल, वोडाफोन तथा आइडिया की सबसे ज्यादा शिकायतें

add kamal
नई दिल्ली। एयरटेल, वोडाफोन तथा आइडिया की बिलिंग को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें हैं। उपभोक्ताओं ने अक्तूबर-दिसंबर, 2016 के दौरान बिलिंग को लेकर सबसे अधिक शिकायतें की हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई की ताजा रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।

airtel
भारती एयरटेल के खिलाफ सबसे अधिक शिकायतें तमिलनाडु चेन्नई सहित, कोलकाता, हरियाणा और जम्मू कश्मीर के 2जी प्रीपेड ग्राहकों ने की है।

इन क्षेत्रों में बेंचमार्क का उल्लंघन 0.11 से 0.12 प्रतिशत के बीच पाया गया है। सेवाओं की गुणवत्ता मानकों के अनसार एक तिमाही में प्रति 100 बिलों पर शिकायत का स्तर 0.1 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए।

vodafone
सबसे अधिक उल्लंघन वोडाफोन के मामले में पाए गए। आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में कंपनी के क्रमश 0.15 प्रतिशत तथा 0.13 प्रतिशत बिलों को लेकर शिकायत की गई।
समीक्षाधीन तिमाही में वोडाफोन एकमात्र ऑपरेटर रही जिसके मुंबई सर्किल के पोस्टपेड ग्राहकों ने गुणवत्ता से संबंधित कई मुद्दे उठाए।

idea

आइडिया के खिलाफ पूर्वोत्तर सर्किल में 0.13 प्रतिशत बिलों से संबंधित शिकायतें आईं।
गुणवत्ता मानदंडों के अनुसार ट्राई ने ज्यादातर दूरसंचार सर्किलों में कॉल ड्रॉप के मामले में एयरसेल का प्रदर्शन स्तर से नीचे पाया।
ट्राई ने कॉल ड्रॉप सहित खराब मोबाइल सेवाओं के लिए दो लाख रपये जुर्माने का प्रावधान किया हुआ है। एक दूरसंचार सर्किल में दो प्रतिशत से अधिक कॉल ड्रॉप की स्थिति में यह जुर्माना लगता है।

kewa-product
रिपोर्ट के अनुसार चार सर्किलों में एयरसेल के 2जी नेटवर्क ने इस सीमा को पार किया। पूर्वोत्तर सर्किल में एयरसेल की कॉल ड्रॉप की दर 27.73 प्रतिशत के उंचे स्तर पर थी। एयरटेल, सिस्तेमा श्याम तथा रिलायंस कम्युनिकेशंस ने भी एक-एक सर्किल में कॉल ड्रॉप के स्तर को लांघा।

Check Also

8 साल का बच्चा 2 घन्टे के लिए बन गया थानेदार, राजस्थान पुलिस ने पूरी की इच्छा

  जयपुर. थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 8 साल के हिमांशु सैनी को जयपुर के गांधीनगर थाने …