Breaking News
Home / breaking / मोदी ने दी अंडरग्राउंड गुफाएं बनाने की मंजूरी, इमरजेंसी में इस काम आएगी

मोदी ने दी अंडरग्राउंड गुफाएं बनाने की मंजूरी, इमरजेंसी में इस काम आएगी

 
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने वाजपेयी सरकार की नीति पर अमल करते हुए इमरजेंसी हालातों में तेल की कमी का तोड़ निकाला है। सरकार ने ओडि‍शा और कर्नाटक में भूमिगत क्रूड ऑयल स्टोरेज बनाने की मंजूरी दे दी है। ये स्टोरेज बनने के बाद भारत के पास कुल 5 स्टोरेज होंगे जिनमें 12 से 22 दिन तक का इमरजेंसी स्टॉक रखा जा सकेगा।
  भारत के पास पहले से ही तीन जगहों पर 5.33 MMT स्‍टोरेज की अंडरग्राउंड गुफाएं हैं। इनमें वि‍शाखापट्टनम (1.33 MMT), मंगलौर (1.5 MMT) और पदूर (2.5 MMT) शामिल हैं। अब दो और बनने वाली गुफाओं की कैपेसि‍टी 6.5 मि‍लि‍यन मैट्रि‍क टन (MMT) होगी।

इसलिए कहते हैं गुफा

क्रूड ऑयल स्‍टोरेज को जमीन के नीचे पत्‍थरों की गुफाओं में बनाया जाता है। पत्‍थर की गुफाएं मानव नि‍र्मि‍त होती हैं और इनहें हाइड्रोकार्बन जमा करने के लि‍ए सबसे सुरक्षि‍त माना जाता है।

 

इसलिए पड़ी जरूरत

सन 1990 में खाड़ी युद्ध हुआ तो भारत दि‍वालि‍या होने की स्‍थि‍ति‍ में पहुंच गया था। उस वक्‍त तेल की कीमत ऊंचाईयों पर पहुंच गईं और भारत का इंपोर्ट बि‍ल बढ़ गया। भारत के पास मात्र तीन हफ्ते का तेल मंगवाने का पैसा बचा था।

खैर, भारत ने नीजि‍करण और वैश्‍वीकरण की मदद से इस संकट से पार तो लिया लेकिन समस्या का दीर्घकालिक समाधान निकलने के लिए अटल बि‍हारी वाजपेयी सरकार ने 1998 में ऑयल रि‍जर्व करने का आइडिया दिया था। तब 3 स्टोरेज बनाए गए।

अब फिर तेल की कीमतें सरकार और जनता को नाच नचा रही है। अमेरिका भारत को धमका रहा है कि इराक से तेल नहीं खरीदे। तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाच भारत को लगातार प्रभावि‍त कर रहा है। ऐसे में आपातस्थिति के लिए तेल भंडारण गुफाएं बनाई जाएंगी ताकि तेल की बाहरी कीमतों में उछाल आने या किसी अन्य परिस्थिति में तेल आपूर्ति संकट से बचा जा सके।

Check Also

8 साल का बच्चा 2 घन्टे के लिए बन गया थानेदार, राजस्थान पुलिस ने पूरी की इच्छा

  जयपुर. थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 8 साल के हिमांशु सैनी को जयपुर के गांधीनगर थाने …