Breaking News
Home / breaking / Update : राजस्थान में पेट्रोल पम्पों की हड़ताल 31 मई को, कल प्रदर्शन

Update : राजस्थान में पेट्रोल पम्पों की हड़ताल 31 मई को, कल प्रदर्शन

 

सन्तोष खाचरियावास

अजमेर। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के बैनरतले राज्य के सभी पेट्रोल पम्प संचालक 31 मई को हड़ताल पर उतरेंगे।
इस दौरान रात 8 बजे से 11 बजे तक पेट्रोल-डीजल की बिक्री ठप रहेगी। एसोसिएशन ने अपनी मांगों के समर्थन में हड़ताल का फैसला किया है।
एसोसिएशन की मांग है कि हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल जैसी कंपनियां उनके डीलर्स मार्जिन में बढ़ोतरी करें। दूसरी प्रमुख मांग है कि पूरे राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के दाम समान हो।
इसके अलावा अगर कभी एक्साइज ड्यूटी कम की जाती है तो सप्ताह के अंत और त्योहारी सीजन में नहीं की जाए।
दरअसल, राजस्थान में पिछले काफी समय से डीलर्स काफी नुकसान में चल रहे हैं। कम्पनियां पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाकर मोटा मुनाफा कमा रही हैं लेकिन डीलर्स का मार्जिन नहीं बढ़ाया गया है। राजस्थान में पेट्रोल-डीजल के रेट नजदीकी राज्यों की तुलना में बहुत ज्यादा होने के कारण ट्रक चालक आदि दूसरे राज्यों से टैंक फुल करा लेते हैं। इससे यहां के डीलर्स की कमाई घट गई है।
इसके अतिरिक्त केन्द्र सरकार ने हाल ही पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की है। इससे पम्प संचालकों को रातो-रात भारी नुकसान उठाना पड़ा है। क्योंकि वीकेंड में ज्यादातर पेट्रोल पम्प संचालक अपने यहां भरपूर स्टॉक रखते हैं। उनके स्टॉक की कीमत कम होने से तगड़ा फ़टका लगा है।

कल करेंगे जयपुर में प्रदर्शन, जिला स्तर पर कलक्टरों को देंगे ज्ञापन

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन से जुड़े डीलर राजधानी जयपुर में SLC पर प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए प्रदेशभर से डीलर जयपुर पहुंचेंगे। किशनगढ़ के सभी डीलर्स से जयपुर पहुंचने का आह्वान किया गया है।

अजमेर को रिप्रेजेंट करने हेतु कम से कम 10 डीलर को जयपुर पहुंचने के लिए कहा गया है। 

इसके अलावा सुबह 11 बजे पूरे प्रदेश में सभी जिलों में कलेक्टर के दफ्तर पर प्रदर्शन/धरना कर केंद्र सरकार के नाम ज्ञापन दिया जाएगा। अजमेर जिले के डीलर अजमेर कलेक्ट्रेट पर सुबह 11 बजे से काली पट्टी बांध कर धरना देंगे। उसके पश्चात कलेक्टर को ज्ञापन देंगे। इसके पश्चात सभी डीलर अजमेर क्लब पर एकत्र होकर अपनी जनरल हाउस मीटिंग कर लंच कर प्रस्थान करेंगे।

Check Also

8 साल का बच्चा 2 घन्टे के लिए बन गया थानेदार, राजस्थान पुलिस ने पूरी की इच्छा

  जयपुर. थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित 8 साल के हिमांशु सैनी को जयपुर के गांधीनगर थाने …