Breaking News
Home / breaking / GST का तगड़ा झटका, घरेलू गैस सिलेंडर 32 रुपए महंगा हुआ

GST का तगड़ा झटका, घरेलू गैस सिलेंडर 32 रुपए महंगा हुआ

 

नई दिल्ली। देशभर में जीएसटी लागू होते ही इसका असर अब हमारी रसोई में भी देखने को मिल रहा है। जीएसटी लागू होते ही घरेलू सिलेंडर के दाम बढ़ गए हैं। इससे आम आदमी को बड़ा झटका लगा है।

एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए 32 रुपए बढ़ गए हैं।दरअसल, ये दाम जी.एस.टी. लागू होने और सब्सिडी में कटौती से बढ़ेंगे। नए दाम 1 जुलाई से लागू हो चुके हैं।

जीएसटी लागू होने से पहले कई राज्यों को एल.पी.जी. के लिए टैक्स नहीं देना होता था, लेकिन कुछ राज्यों में इस पर 2-4 प्रतिशत का वैट लगता था। लेकिन अब क्योंकि एल.पी.जी. को 5% के स्लैब में रखा गया है, तो इसकी कीमत में 12-15 रुपए की बढ़ौतरी हो रही है।

कमर्शियल सिलेंडर सस्ता

जून से सब्सिडी में कटौती का असर भी उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। उदाहरण के तौर पर, जो ग्राहक सब्सिडी के पात्र हैं, उन्हें जून तक दी गई 119.85 रुपए की सब्सिडी में कटौती की गई है।

नई अधिसूचना के मुताबिक, अब सिर्फ 107 रुपए ही उनके बैंक खाते में आएंगे।’ इन दोनों का संयुक्त प्रभाव यह होगा कि हर सिलिंडर पर 32 रुपए अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे। अलग-अलग राज्यों की कीमत में अंतर होगा।

जी.एस.टी. के आने से कमर्शियल एल.पी.जी. सिलेंडर में 69 रुपए तक की कटौती हुई है। इससे पहले कमर्शियल सिलेंडर पर 22.5% तक का टैक्स लगता था, लेकिन अब इसे 18% स्लैब में रखा गया है। जिसके कारण दाम घटे हैं।

Check Also

एम्स की परीक्षा में नकल कराते दो डॉक्टर समेत पांच लोग गिरफ्तार

देहरादून। ऑल इंडिया स्तर पर एम्स द्वारा आयोजित एमडी परीक्षा (इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस कंबाइंड एंट्रेंस …