News NAZAR Hindi News

अब ग्रुप सी और डी के पदों पर इंटरव्यू नहीं होंगे


मोदी ने दिया नए साल का तोहफा
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए वर्ष के अवसर देश के युवा वर्ग को नायाब तोहफा दिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि नए साल से केंद्र की सरकारी नौकरियों में ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए साक्षात्कार नहीं देना होगा बल्कि सिर्फ मेरिट के आधार पर चयन होगा।


गुरुवार को यहां दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी भी पद पर होने वाले इंटरव्यू का मतलब है, सिफारिश। साथ ही इससे भ्रष्टाचार को भी बढ़ावा मिलता है। इसलिए हमारी सरकार ने यह फैसला किया हैं कि एक जनवरी से केंद्र की सरकारी नौकरियों में ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए इंटरव्यू समाप्त हो जाएगा। इससे देश के बेरोजगार युवकों को काफी फायदा होगा। हालांकि कौशल और शारीरिक परीक्षा लेने की प्रक्रिया यथावत जारी रहेगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्यों से भी ग्रुप सी और ग्रुप डी के पद पर नौकरियों में इंटरव्यू को खत्म करने की भी अपील की।
प्रधानमंत्री मोदी के इस फैसले के बाद कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने कहा कि भर्तियों के लिए साक्षात्कार समाप्त करने का निर्णय सभी समूह सी और समूह बी श्रेणी के अराजपत्रित पदों और ऐसे सभी समकक्ष पदों के लिए है।