Breaking News
Home / breaking / अब महिलाओं के लिए रेल का डिब्बा गुलाबी रंग का होगा, चेंजिंग रूम भी होगा

अब महिलाओं के लिए रेल का डिब्बा गुलाबी रंग का होगा, चेंजिंग रूम भी होगा

 

 

 

नई दिल्ली। रेलयात्रा करने वाली महिलाओं के लिए सफर अब ज्यादा सुविधा जनक होगा। रेलवे ने महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों को गुलाबी रंग से पेंट करने का निर्णय किया है ताकि यात्री आसानी से इनकी पहचान सकें। साथ ही सुरक्षा के लिहाज से अब महिलाओं के लिए आरक्षित कोच ट्रेन के बीच में लगाया जाएगा।

 

फिलहाल यह ट्रेन के सबसे आखिर या शुरुआत में लगे होते हैं। इतना ही नहीं, रेलवे महिलाओं के लिए स्टेशन और ट्रेनों में विशेष टॉयलेट के साथ चेंजिंग रूम भी बनाएगा। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन की अध्यक्षता में शुक्रवार को महिला यात्रियों की सुरक्षा को लेकर हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए।

लेडीज कोच में सीसीटीवी और खिड़कियों में जाली भी लगेंगी। साथ ही रेलवे सुरक्षा के जुड़े अन्य उपाय भी करेगा। इस कोच में जांच के लिए जाने वाली टीम में रेलवे की एक-दो महिला कर्मचारी भी शामिल रहेंगी। चाहे वे आरपीएफ से हों या कोई टिकट चेकर।

 

आमतौर पर महिलाओं का डिब्बा ट्रेन में सबसे आखिर में जुड़ा होने की वजह से हमेशा अंधेरे में रहता है। यात्री इसमें चढ़ने से डरती हैं। लेकिन अब इस समस्या का समाधान होने के साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के विशेष इंतजाम होंगे।

यह भी पढ़ें

मेट्रो में युवती के पीछे खड़े युवक ने की खुलेआम ऐसी हरकत, खौल उठा सबका खून

Check Also

भाजपा के पूर्व विधायक का महिला के बाल संवारते वीडियो वायरल, गाड़ी भी हुई सीज

हरिद्वार। ज्वालापुर विधानसभा के पूर्व विधायक रविदासाचार्य सुरेश राठौर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर …