Breaking News
Home / breaking / अमेरिका में साइबर हमले की आशंका के मद्देनजर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

अमेरिका में साइबर हमले की आशंका के मद्देनजर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कम्प्यूटर नेटवर्क पर विदेशी साइबर हमले की आशंका के मद्देनजर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है।

ट्रम्प ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करके राष्ट्रीय आपातकाल लगाने की घोषणा की। ट्रम्प के इस कार्यकारी आदेश के तहत अमेरिकी कंपनियों को विदेशी टेलीकॉम सेवाओं का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया गया है। कार्यकारी आदेश में विदेशी टेलीकॉम सेवाओं से अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होने की आशंका जताई गयी है। ट्रम्प ने अपने आदेश में किसी कंपनी का नाम नहीं लिया है।

साइबर विश्लेषकों का यह मानना है कि राष्ट्रपति ने यह कदम विशेष तौर पर चीन की टेलीकॉम कंपनी हुआवेई को लेकर उठाया है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका समेत कई देशों ने हाल ही में हुआवेई के उत्पादों को लेकर आशंका जताई थी कि चीन इसका इस्तेमाल निगरानी के लिए कर सकता है।

टेलीकॉम उपकरण बनाने वाली कंपनी हुआवेई ने जासूसी संबंधी आरोपों को खारिज करते हुए इन आशंकाओं को निराधार बताया है। कंपनी के मुताबिक उसके उत्पादों से किसी को कोई नुकसान नहीं होगा। व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक वक्तव्य के मुताबिक ट्रम्प के आदेश का उद्देश्य अमेरिका को विदेशी शत्रुओं से बचाना है।

Check Also

खुले आसमां तले काटनी पड़ी रही रातें, कैंप में रुके चारधाम तीर्थयात्रियों का हंगामा

ऋषिकेश। इस बार चार धाम यात्रा पटरी से उतर चुकी है। प्रशासनिक अधिकारियों की अदूरदर्शिता …