Breaking News
Home / breaking / आपसी बातचीत पर जोर दें भारत – पाक: अमेरिका

आपसी बातचीत पर जोर दें भारत – पाक: अमेरिका

india-america
नई दिल्ली। दक्षिण एशिया में शांति स्थापित करने के लिए अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्तों को मजबूती प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया है। साथ ही कहा है कि दोनों देशों को बातचीत के जरिए रिश्तों को सामान्य बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मार्क टोनर ने भारत पाकिस्तान रिश्तों को सामान्य करने के लिए आपसी बातचीत पर जोर देते हुए कहा है कि तनाव को दूर करने के लिए बातचीत ही एक मात्र रास्ता हैं। ये दोनों देशों की जिम्मेदारी है कि वे अपने रुख पर कायम रहें। ऐसा होने से ही दोनों देशों के बीच रिश्तों को सामान्य बताया जा सकता है। हालांकि टोनर ने बलूचिस्तान में कथित तौर पर एक भारतीय की गिरफ्तारी पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। गिरफ्तार भारतीय को लेकर पाकिस्तान ने भारत पर आरोप लगाया है कि वही भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ का पूर्व अधिकारी है। भारत अपने इस अधिकारी की सहायता से ब्लूचिस्तान के लोगों को भड़का रही है।
टोनर द्वारा दिए बयान को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। क्योंकि पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कहा था कि दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता रुकी हुई है। साथ ही उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान के संयुक्त जांच दल (जेआईटी) के बदले भारतीय सुरक्षा एजेंसी एनआईए की पाकिस्तान जाने का कोई प्रस्ताव नहीं था। इस पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने बासित के बयान पर कड़ा ऐतराज दर्ज कराया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने आपत्ति जताते हुए गुरुवार को कहा था कि एनआईए के पाकिस्तान दौरे को लेकर यह सहमति पाकिस्तान के संयुक्त जांच समिति के पठानकोट आने से पहले बन चुकी थी।

Check Also

 20 मई सोमवार को आपके भाग्य में क्या होगा बदलाव, पढ़ें आज का राशिफल

वैशाख मास, शुक्ल पक्ष, द्वादशी तिथि, वार सोमवार, सम्वत 2081, ग्रीष्म ऋतु, रवि उत्तरायण, दोपहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *