Breaking News
Home / breaking / जयललिता को अंतिम विदाई

जयललिता को अंतिम विदाई

add kamal

 राष्ट्रपति, मोदी ने जयललिता को श्रद्धांजलि दी, नेताओं का लगा तांता

 

चैन्नई। राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री क्रमशः अरविन्द केजरीवाल व शिवराज सिंह चौहान समेत कई बड़े नेताओं ने मंगलवार को यहां पहुंच कर तमिलनाडु की लोकप्रिय जे जयललिता को श्रद्धांजलि दी और उनके बहुमुखी व्यक्तित्व को याद किया। राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी ने शाम चार बजे यहां पहुंच कर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी और उनकी पार्थिव देह पर पुष्पचक्र चढ़ाया। श्री मुख़र्जी को आज दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए दो बार दिल्ली से रवाना होना पड़ा। प्रथम बार जब वह भारतीय वायुसेना के विमान से चेन्नई की ओर चले तो बीच रास्ते में कुछ तकनीकी खामी की वजह से उनके विमान में खराबी आ गयी और उन्हें वापस दिल्ली लौटना पड़ा। कुछ वक़्त बाद उनके विमान को ठीक कर लिया गया| तब राष्ट्रपति ने दोबारा से चेन्नई के लिए उड़ान भरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर को भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से यहां पहुंचे जहां एयरपोर्ट पर तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने उनकी आगवानी की। श्री मोदी का कारवां सीधे एयरपोर्ट से राजाजी हॉल पहुंचा जहां जयललिता का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शनों के लिए रखा गया है। मोदी ने दिवंगत नेता के पार्थिव शरीर पर पुष्पचक्र चढ़ा कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी। केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडु और अन्नाद्रमुक नेता एम थंबीदुरै भी वह मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने पार्थिव शरीर के निकट खड़े शोकाकुल अनाद्रमुक की सांसद शशिकला और राज्य के नवनियुक्त मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम को सांत्वना दी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद और मुकुल वासनिक ने भी यहां पहुंच कर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी राजाजी हॉल पहुंचे जहां उन्होंने जयललिता को श्रद्धांजलि दी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने भी यहां पहुंच कर दिवंगत नेता को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किया। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी जयललिता को श्रद्धांजलि दी। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी किसी कारणवश चेन्नई नहीं पहुंच सकीं पर उन्होंने अपनी पार्टी के दो सांसदों डेरेक ओ ब्रायन और कल्याण बनर्जी को अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए चेन्नई भेज़ा। 

keva-00

अम्मा को आखिरी विदाई देने के लिए राजा जी हॉल के पास भारी संख्या में समर्थक जमा हुए हैं। केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने भी सुबह यहां पहुंचकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। जयललिता का पार्थिव शरीर तीन घंटे तक आवास पर रखने के बाद सुबह करीब 5.50 राजा जी हाल लाया गया। यहां पहले से ही हजारों लोग मौजूद हैं जो उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

जयललिता के निधन पर तमिलनाडु में मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। तमिलनाडु की नई राज्य सरकार ने प्रदेश मदिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थान तीन दिन तक बंद रहेंगे ताकि लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकें।

गौरतलब है कि तमिलनाडु की चीफ मिनिस्टर जय ललिता ने सोमवार रात करीब 11.30 बजे आखिरी सांस ली। अस्पताल से इसकी आधिकारिक पुष्टि होते ही अस्पताल के बाहर जमा प्रशंसकों का विलाप फूट पड़ा।। सोमवार दोपहर अपोलो अस्पताल की ओर से tweet कर बताया गया था कि अम्मा की तबीयत और ज्यादा सीरियस हो गई है। उन्हें ECMO स्पोर्ट पर रखा गया है। उधर, aadmi के पार्टी मुख्यालय पर शाम 5.30 बजे पार्टी का झंडा झुका दिया गया, इससे अनहोनी की आशंका के चलते समर्थकों में खलबली मच गई। हालांकि थोड़ी देर बाद ही झंडा वापस फहरा दिया गया। इस बीच पार्टी विधायकों की बैठक कर जय ललिता के उत्तराधिकारी के रूप में पनीरसेल्वम का चयन किया गया। देर रात उन्हें cm की शपथ भी दिला दी गई। राज्य में 7 दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया गया है। 3 दिन तक स्कूल कॉलेज और दफ्तर बन्द रहेंगे। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को किया जाएगा।

keva

मालूम हो कि रविवार को अम्मा को दिल का दौरा पड़ने की खबर मिलते ही उनके हजारों समर्थक चैन्नई के अपोलो हॉस्पिटल के बाहर एकत्र हो गए। वे अम्मा की सेहतमन्दी की प्रार्थना करने लगे। उनके कई समर्थक भावुक होकर रोने लगे। उधर अस्पताल में डॉक्टर जय ललिता की जान बचाने में जुट गए। एम्स से भी डॉक्टरों की टीम चैन्नई पहुंच गई।

images-6

जय ललिता पिछले 74 दिन से अस्पताल में भर्ती थीं। उनके फेफड़े में संक्रमण था। कुछ दिनों से उनकी सेहत में सुधार हो रहा था। इसी बीच रविवार को अचानक दिल का दौरा पड़ने से समर्थकों में दुःख की लहर दौड़ गई।

भारी पुलिस बल तैनात

चैन्नई में अम्मा के समर्थकों को काबू में करने के लिए crpf की 9 कम्पनियां तैनात कर दी गई है। साथ ही भारी पुलिस बल भी लगा दिया गया है। तमिलनाडु में सभी अफसरों की छुट्टियां रदद् कर दी गई है।

तमिलनाडु के राज्यपाल भी आनन फानन में मुम्बई से चैन्नई लौट आए। केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू भी पहुंच गए।

 

सोशल मीडिया पर अफवाहें

सोशल मीडिया पर अम्मा को लेकर कई भ्रामक खबरें प्रसारित होने से प्रशासन को दिनभर माहौल सम्भालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Check Also

थानेदार के नाम पर घूस लेते पुलिस कांस्टेबल अरेस्ट

डूंगरपुर। राजस्थान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने डूंगरपुर जिले के बिछीवाड़ा थाने के पुलिस कांस्टेबल …