Breaking News
Home / देश दुनिया / नहीं थम रहा जाटों का उपद्रव, कई जगह कर्फ्यू जारी

नहीं थम रहा जाटों का उपद्रव, कई जगह कर्फ्यू जारी

jat reservation2
चंडीगढ़। आरक्षण की मांग माने जाने के बावजूद हरियाणा में जाटों का हिंसक आंदोलन थमने का नाम नहीं ले रहा है। कई जगहों पर आंदोलनकारियों का उपद्रव जारी है। अब तक की हिंसा में 18 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

हरियाणा में जाट आंदोलन के 10वें दिन आज दिल्ली चंडीगढ़ को जोड़ने वाले नेश्नल हाइवे नंबर 1 और नेश्नल हाइवे नंबर 10 पर पुलिस प्रशासन ने ट्रैफिक बहाल होने का दावा किया है। दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर रेल ट्रैक को भी खाली करा लिया गया है। तनावपूर्ण हालात को देखते हुए रोहतक, सोनीपत, हिसार, भिवानी और झज्जर में अब भी कर्फ्यू लगा हुआ है। हिसार में आज सुबह 6-8 के बीच के बीच कर्फ्यू में ढील दी गई। आज भी स्कूल-कॉलेज बंद हैं। इधर, मुख्यमंत्री एमएल खट्टर भी अभी रोहतक पहुंचने वाले हैं।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और दो अन्य मंत्रियों को दिल्ली तलब किया गया है। वे केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू से मिलेंगे।
अब तक 20,000 करोड़ की संपत्ति का नुकसान हुआ है, हालांकि आज सुबह कुछ राहत भरी खबरें आई हैं। NH-1 और NH-10 को खाली करा लिया गया है। दिल्ली-रेवाड़ी-जयपुर रेल ट्रैक को भी खाली करा लिया गया है।
तनावपूर्ण हालात को देखते हुए रोहतक, सोनीपत, हिसार जिलों में अब भी कर्फ्यू लगा हुआ है। हिसार में आज सुबह 6-8 के बीच के बीच कर्फ्यू में ढील दी गई है। 23 फरवरी तक स्कूल-कॉलेज बंद हैं।
आंदोलन में सबसे ज्यादा नुकसान रोहतक को हुआ है और अभी भी हालात यहां सामान्य नहीं है। रोहतक और सोनीपत में फिर से हिंसक वारदातों की खबरें आ रही हैं। यहां गाड़ियों को जलाया गया है जिससे एनएच 1 का ट्रैफिक सस्पेंड कर दिया गया है।
रोहतक पुलिस लाइन में सेना और अर्द्धसैनिक बलों को हेलीकॉप्टर से उतारा जा रहा है. रोहतक पुलिस लाइन में सबसे ज़्यादा सुरक्षा बल मौजूद हैं।
जाट आरक्षण के मुद्दे की आग राजस्थान तक पहुंची और भरतपुर में प्रदर्शनकारियों ने हाइवे जाम कर दिया। साथ ही एक बस को आग के हवाले भी कर दिया।

हरियाणा सरकार ने आरक्षण के लिए जाटों के आंदोलन में निजी संपत्ति को पहुंचे नुकसान के लिए पूर्ण मुआवजे के साथ मारे गए 19 लोगों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

इस बीच हरियाणा कैबिनेट की शाम को हुई बैठक हंगामेदार रही। बैठक में शामिल राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा के राजनीतिक सचिव प्रोफेसर वीरेंद्र को गिरफ्तार करने की मांग की। विज का आरोप है कि एक ऑडियो क्लिप में प्रोफेसर वीरेंद्र किसी को हिंसा भड़काने के लिए उकसाते हुए सुने जा रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार, विज ने कहा कि अगर प्रोफेसर वीरेंद्र को गिरफ़्तार नहीं किया गया तो वह इस्तीफ़ा दे देंगे, हालांकि कैबिनेट की बैठक से बाहर आने के बाद उन्होंने ये बात नहीं कही लेकिन उनकी नाराजगी साफ झलक रही थी।

Check Also

अकेली महिलाओं के घरों में झांकता था युवक, 50 महिलाओं ने की शिकायत

नादिया. पश्चिम बंगाल के नादिया से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *