News NAZAR Hindi News

पैराग्लाइडिंग की उड़ान बनी मौत का आखिरी सफर


मण्डी। मण्डी जिला के पद्धर उपमंडल के झटींगरी में पैराग्लाइडिंग के दौरान हादसे में विदेशी टूरिस्ट इयान (48) इंग्लैंड की मौत हो गई। एसपी मंडी प्रेम कुमार ठाकुर ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। इंग्लैंड एंबेसी को सूचित कर दिया है।


इयान ने पद्धर उपमंडल के तहत आने वाली झटिंगरी की पहाडिय़ों से उड़ान भरी और उड़ान भरने के दस मिनट बाद ही उनका पैराग्लाइडर तेज रफ्तार से नीचे गिर पड़ा। इयान सरी गांव के पास वाले जंगलों में गिरे। स्थानीय लोगों की मदद से इयान को घायल अवस्था में जोगिंद्रनगर पहुंचाया गया, जहां उपचार के दौरान इयान की मौत हो गई। बताया जा रहा है इयान 28 सितंबर को भारत आए थे और उसके पास अगले साल 27 मार्च तक का वीजा था। लेकिन वीजा अवधी पूरी होने से पहले ही उनकी दुर्घटना में मौत हो गई।
वहीं सुरक्षा की दृष्टि से इस दुर्घटना ने प्रशासन की कार्यप्रणाली पर भी प्रश्रचिन्ह लगा दिया है। 16 अक्टूबर को धर्मशाला में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले एकदिवसीय मैच और 18 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के मण्डी जिला के दौरे के चलते पैराग्लाइडिंग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है। ऐसे में यह सवाल खड़ा हो रहा है कि यह दुर्घटना सुरक्षा में सेंध या चूक तो नहीं है। प्रशासन जांच में जुट गया है कि प्रतिबंध के बावजूद पैराग्लाइडर ने कहां से उड़ान भरी।