Breaking News
Home / breaking / प्रतियोगिता में ज्यादा चिली बर्गर खाना युवक को महंगा पड़ा

प्रतियोगिता में ज्यादा चिली बर्गर खाना युवक को महंगा पड़ा


नई दिल्ली। एक रेस्त्रां में चिली बर्गर खाने की प्रतियोगिता में हिस्सा लेना एक युवक को भारी पड़ गया। ज्यादा चिली बर्गर खाने से उसके पेट का अंदरूनी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया।


हुआ यूं कि पिछले दिनों एक रेस्त्रां ने प्रतियोगिता रखी। जीतने वाले को एक महीने तक रेस्त्रां में फ्री खाने का मौका मिलने का एलान किया गया। इस युवक ने सबसे ज्यादा चिली बर्गर खाकर प्रतियोगिता जीत ली।

खून की उल्टियां

प्रतियोगिता के अगले दिन ही उसे खून की उल्टियां हो गई। इंडोस्कोपी कराने से पता चला कि उसके पेट का अंदरूनी हिस्सा फट गया। डॉक्टरों को पेट की सर्जरी करनी पड़ी और उसे लिक्विड डाइट पर रहना पड़ा रहा है।

उसका इलाज कर रहे डॉ. दीप गोयल के मुताबिक, इंडोस्कोपी से पता चला कि युवक के पेट की इनर लाइनिंग डैमेज हो गई थी। उसकी सर्जरी कर बदलना पड़ा। क्योंकि जो लाइनिंग फटी थी, उसकी रिपेयर नहीं हो सकती थी।

इनर लाइनिंग पेट को प्रोटेक्ट करती है, इसलिए इसे प्रोटेक्टिव लाइनिंग भी कहा जाता है। यह पेट के अंदर स्टमक एसिड बनाती है और हार्मोन और एंजाइम प्रोड्यूस करती है।

डॉक्टरों के मुताबिक चिली ज्यादा खाने से एसिड प्रोडक्शन बढ़ जाता है। ज्यादा मात्रा में खाने से नुकसान होता है चाहे वह रेड चिली या ब्लैक चिली। अलबत्ता ग्रीन चिली का संतुलित इस्तेमाल फायदेमंद है।

Check Also

खुले आसमां तले काटनी पड़ी रही रातें, कैंप में रुके चारधाम तीर्थयात्रियों का हंगामा

ऋषिकेश। इस बार चार धाम यात्रा पटरी से उतर चुकी है। प्रशासनिक अधिकारियों की अदूरदर्शिता …